HRTC ने नहीं चुकाए 95 हजार, कंपनी ने डेढ़ करोड़ की Volvo Bus पर किया कब्जा

Wednesday, Feb 05, 2020 - 10:08 PM (IST)

चम्बा (विनोद): एचआरटीसी को हर दिन एक लाख रुपए की कमाई करने वाली चम्बा-दिल्ली वोल्वो बस चार दिनों से दिल्ली की एक कंपनी के कब्जे में है। इसकी वजह यह है कि इस बस को ठीक करवाने के लिए एचआरटीसी ने दिल्ली की एक कंपनी को सौंपा था जिसने उसे ठीक करने पर 95 हजार रुपए का बिल चुकता करने को कहा लेकिन एचआरटीसी डिपो चम्बा ने बिल का भुगतान नहीं किया जिस वजह से कंपनी ने उक्त बस को बीते चार दिनों से कब्जे में रखा हुआ है।

बिल का भुगतान होने पर निगम के सुपुर्द होगी बस

कंपनी ने साफ शब्दों में एचआरटीसी को कह दिया है कि जब तक उसके बिल का भुगतान नहीं होता है तब तक वह इस बस को निगम के सुपुर्द नहीं करेगी। हैरानी की बात है कि डेढ़ करोड़ रुपए की इस बस को कंपनी से छुड़ाने के लिए एचआरटीसी प्रबंधन अब तक गंभीर नजर नहीं आ रहा है। यही वजह है कि चम्बा डिपो द्वारा बिल चुकाने के लिए प्रबंधन से पैसे की मांग की गई है लेकिन अभी तक एचआरटीसी प्रबंधन ने उस पर कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाई है।

हर दिन 1 लाख रुपए की करती है कमाई

जानकारी के अनुसार चम्बा-दिल्ली के बीच चलने वाली इस बस के माध्यम से एचआरटीसी डिपो चम्बा को चम्बा-दिल्ली व दिल्ली-चम्बा के बीच सफर करने पर 1 लाख रुपए की कमाई होती है। बीते चार दिनों से निगम की इस कमाई पर पूरी तरह से ब्रेक लग चुकी है। जब तक निगम कंपनी के 95 हजार रुपए के बिल का भुगतान नहीं करती है तब तक हर दिन उसे एक लाख रुपए का नुक्सान उठाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

लोगों को एक दिन का करना पड़ रहा इंतजार

वोल्वो बस के माध्यम से चम्बा-दिल्ली व दिल्ली-चम्बा के बीच की दूरी तय करने के लिए अब जिला चम्बा के लोगों को एक दिन का इंतजार करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इसकी वजह यह है कि जिला चम्बा से दिल्ली के लिए महज दो ही वोल्वो बसें चलती हैं। इस वजह से जो इकलौती बस इन दिनों चम्बा-दिल्ली के बीच का सफर तय कर रही है वह तीसरे दिन चम्बा से दिल्ली को जाती है। इस वजह से अब जिला चम्बा के लोगों को सुखद बस सुविधा पाने के लिए एक दिन का इंतजार करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

क्या कहते हैं अधिकारी

आरएम चम्बा सुभाष कुमार ने बताया कि यह बात सही है कि एक वोल्वो बस इन दिनों दिल्ली में खड़ी है क्योंकि उसकी मुरम्मत का भुगतान करना बाकी है। यह मामला उच्च स्तर पर ध्यान में लाया गया है। उम्मीद है जल्द ही यह प्रभावित हुई परिवहन सेवा फिर से बहाल हो जाएगी। वहीं एचआरटीसी शिमला के एमडी यूनुस ने बताया कि मेरे ध्यान में ऐसा कोई मामला नहीं है। मेरे कार्यालय से किसी भी प्रकार के भुगतान से संबंधित मामला लंबित नहीं पड़ा हुआ है। ऐसे में इस पूरे मामले के बारे में जानकारी हासिल की जाएगी और शीघ्र इस बस सेवा को फिर से सुचारू बनाया जाएगा।

Vijay