HRTC ने इन्फॉर्मेशन टैक्नोलॉजी लागू करने को बनाया इतने करोड़ का प्रोजैक्ट, पढ़ें खबर

Wednesday, Nov 21, 2018 - 07:59 PM (IST)

बिलासपुर: हिमाचल पथ परिवहन निगम ने मॉडर्न इन्फॉर्मेशन टैक्नोलॉजी का लाभ उठाने के लिए एक प्रोजैक्ट तैयार किया है। इसके लिए निगम द्वारा 30 करोड़ रुपए की डी.पी.आर. तैयार की गई है। इस योजना के लागू हो जाने के बाद निगम का सारा काम ऑनलाइन हो जाएगा। परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने परिधि गृह बिलासपुर में आयोजित प्रैस वार्ता में कहा कि निगम इस प्रोजैक्ट को लागू करने के लिए 5-6 चरणों में बजट का प्रावधान करेगा। उन्होंने बताया कि इस प्रोजैक्ट के लागू होने के बाद टिकट से लेकर गाड़ी में डीजल भरवाने, गाड़ी की रिपेयर करवाने और बस अड्डे से लेकर निगम की वर्कशॉप का सारा काम ऑनलाइन होगा। इससे जहां निगम की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता आएगी, वहीं निगम को लाभ भी होगा।

सस्पैंशन बसों को साधारण किराए पर चलाने वाला पहला राज्य होगा हिमाचल

उन्होंने बताया कि निगम के बस अड्डों तथा बस अड्डों पर मौजूद चालकों व परिचालकों के ठहराव कक्षों को भी सुधारा जाएगा। दिल्ली से इसकी शुरूआत की जा चुकी है तथा इसके बाद शिमला व प्रदेश के अन्य बस अड्डों के चालकों व परिचालकों के ठहराव कक्षों को सुधारा जाएगा। दिल्ली में इन कक्षों में जहां ए.सी. लगवाए गए हैं, वहीं टीन शैड वाले इन कमरों में सीलिंग करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि निगम प्रायोगिक तौर पर ए.सी. व एयर सस्पैंशन की करीब 14 बसों को प्रदेश के बाहर साधारण किराए पर चलाएगा। यदि यह प्रयोग कामयाब रहा तो सभी ऐसी बसों को प्रदेश के बाहर चलने वाले रूटों पर साधारण किराए पर चलाएगा। ऐसा करने पर प्रदेश देश में ए.सी. व एयर सस्पैंशन बसों को साधारण किराए पर चलाने वाला पहला राज्य बन जाएगा।

निगम की वर्कशॉपों की हालत में होगा सुधार

उन्होंने बताया कि निगम की वर्कशॉपों की हालत को भी सुधारा जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश के बस अड्डों को भी मॉडर्न बनाया जाएगा। इस कड़ी में हमीरपुर, बद्दी, बिलासपुर, मनाली व कुल्लू के बस अड्डों को पहले चरण में चयनित किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के धार्मिक स्थलों के बस अड्डों को भी मॉडर्न बनाने का प्रस्ताव सरकार के पास है। इस अवसर पर भाजपा के जिला मीडिया प्रभारी सोनल शर्मा भी मौजूद रहे।

Vijay