HRTC कंडक्टर भर्ती में कांगड़ा का रहा दबदबा, इतने युवाओं को मिली नौकरी

Saturday, Aug 05, 2017 - 03:03 PM (IST)

कांगड़ा: हिमाचल पथ परिवहन निगम की कंडक्टर भर्ती में कांगड़ा जिला का दबदबा रहा है। भर्ती के लिए कुल 498 कंडक्टरों में से 61 कंडक्टर परिवहन मंत्री जीएस बाली के विधानसभा क्षेत्र नगरोटा बगवां से चुने गए हैं। कंडक्टर भर्ती में जिला कांगड़ा का दबदबा रहा है। यहां से 244 युवाओं को पथ परिवहन निगम में नौकरी दी गई है। हालांकि राज्य के अन्य 11 जिलों के कुल 254 युवाओं को कंडक्टर की नौकरी दी गई है। परिवहन निगम ने मई 2016 में 500 मल्टीपर्पज ट्रांसपोर्ट असिस्टेंट की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। बताया जाता है कि राज्य प्रशासनिक ट्रिब्यूनल से हरी झंडी मिलने के बाद वीरवार देर शाम को एचआरटीसी ने कंडक्टर भर्ती के लिए ली गई परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया। 


पढ़ें किस जिले का रहा दबदबा 
घोषित हुए रिजल्ट में मंडी जिला से 77 कंडक्टर भर्ती किए गए हैं। कांगड़ा के बाद कंडक्टर भर्ती में मंडी का दूसरा स्थान रहा। शिमला से 25, सोलन से 7, सिरमौर से 19, बिलासपुर से 42, कुल्लू से 12, किन्नौर से 2, हमीरपुर से 25, मंडी से 77, ऊना से 20 और चंबा जिला से 25 युवाओं को बतौर कंडक्टर नौकरी देने के लिए चुना गया है।


भर्ती रिजल्ट निकालने पर लगी थी रोक
करीब 30 हजार बेरोजगार युवाओं ने इन पदों के लिए आवेदन किया था। निगम ने 12 जून को लिखित परीक्षा ली। इसमें 1630 परीक्षार्थी पास हुए थे। 1 जुलाई 2016 से एचआरटीसी ने इन पदों को भरने के लिए साक्षात्कार शुरू किए गए। इसी बीच मामला ट्रिब्यूनल में पहुंच गया। ट्रिब्यूनल ने नियमों के विपरीत भर्ती को लेकर दायर प्रार्थियों की याचिका पर प्रारंभिक सुनवाई के बाद 8 अगस्त, 2016 को रिजल्ट निकालने पर प्रतिबंध लगा दिया था। उनके इस फैसले को एचआरटीसी ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। हाईकोर्ट ने याचिका को स्वीकार करते हुए मामले को प्रशासनिक प्राधिकरण को फिर से कुछ पहलुओं पर अपना फैसला देने के लिए मामले को भेजा था। उन्होंने प्रार्थियों के फैसले पर असहमति जताते हुए याचिका को अब खारिज कर दिया है।