लाहौल-स्पीति के बाशिंदों को राहत, रोहतांग सुरंग से HRTC की बस सेवा शुरू

Saturday, Nov 16, 2019 - 10:08 PM (IST)

मनाली (सोनू): बर्फबारी से रोहतांग दर्रा बंद हो जाने के बाद लाहौल के लिए दर्रे से बस सेवा बंद हो गई है। लोगों की दिक्कतों को देखते हुए सरकार ने बीआरओ के साथ मिलकर रोहतांग सुरंग से बस सेवा शुरू करवा दी है। इसके चलते अब भारी बर्फबारी के बावजूद लाहौल घाटी के बाशिंदों को आवाजाही करने में कोई दिक्कत पेश नहीं आएगी। बस साढ़े 12 बजे सोलंग से लाहौल के लिए रवाना होगी जबकि शाम 6 बजे गुफा होटल से वापस मनाली की ओर लौटेगी। पहले दिन 43 लोग बस सेवा द्वारा अपने घर रवाना हुए।

रोहतांग दर्रे में बर्फबारी होने के बाद कई लोग कुल्लू-मनाली में फंस गए हैं। पहुंच वाले लोग तो अपने वाहनों से रोहतांग टनल होते हुए आ-जा रहे थे लेकिन आम लोग परेशान थे। सरकार ने लोगों के दर्द को समझा और बीआरओ के साथ बैठक कर बस सेवा शुरू करवाई। अब बस सेवा शुरू होने से लाहौल के लोगों में खुशी की लहर है। लाहौल निवासी आशा बौद्ध, मनीषा ठाकुर, निखिल बौद्ध, अंगमो, पदमा, शांति देवी अंगरूप व टशी ने रोहतांग सुरंग से बस सेवा शुरू करवाने को सरकार की बड़ी उपलब्धि बताया। उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व बीआरओ के आलाधिकारियों का आभार जताया।

मनाली के एसडीएम रमन घरसंगी ने बताया कि उन्होंने शनिवार को पहली बस को हरी झंडी देकर रवाना किया, जिसमें 43 लोग रोहतांग सुरंग से लाहौल के लिए रवाना हुए। उन्होंने कहा कि बस बीआरओ व सेवा मौसम के हालात पर निर्भर रहेगी। वहीं लाहौल-स्पीति के पूर्व विधायक रवि ठाकुर ने कहा कि रोहतांग टनल से लोगों की आवाजाही को लेकर एचआरटीसी द्वारा शुरू की गई बस सेवा से लाहौल के लोगों को फायदा मिलेगा, वहीं सरकार ने कांग्रेस के दबाव में आकर यह कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि विपक्ष ने अच्छी भूमिका निभाई है और उसी का नतीजा है कि आज रोहतांग टनल से बस सेवा शुरू हो गई है।

कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि प्रदेश सरकार लाहौल के लोगों की समस्याओं को लेकर गंभीर है। सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए बस सेवा शुरू की है। सर्दियों में नियमित बस शुरू करने को लेकर भी केंद्र सरकार के साथ बातचीत की जा रही है।

Vijay