विश्व के सबसे ऊंचे रूट पर चली HRTC की बस, देश-विदेश के सैलानियों को मिलेगा लाभ

Wednesday, May 23, 2018 - 11:41 AM (IST)

मनाली (सोनू): अगर आप मनाली सहित लेह-लद्दाख की वादियों में घूमना चाहते हैं लेकिन कम बजट आपकी राह में रोड़ा बन रहा है तो आप निश्चिंत हो जाएं। हिमाचल पथ परिवहन निगम ने देश के सबसे ऊंचे व लंबे दिल्ली-मनाली-लेह रूट पर बस सेवा शुरू की। 1100 किलोमीटर का मात्र 1400 रुपए किराया देकर 36 घंटे के सफर में यह बस खूबसूरत वादियों से होकर गुजरेगी। बुधवार सुबह लाहौल-स्पीति के जिला मुख्यालय केलांग से इस बस सेवा का आगाज हुआ। यहां से लेह के लिए बस रवाना की गई। पिछले साल 15 सितंबर को यह बस सेवा बंद कर दी गई थी। यह बस सेवा अधिकतर जून और जुलाई में ही शुरू होती रही थी लेकिन इस बार एच.आर.टी.सी. ने सड़क के शीघ्र बहाल होने पर सैलानियों की सुविधा को देखते हुए यह निर्णय लिया है। इस बस सेवा से देश-विदेश के सैलानियों को लाभ मिलेगा। 


ऑनलाइन बुकिंग शुरू 
एच.आर.टी.सी. ने बस बुकिंग को लेकर ऑनलाइन सुविधा भी चालू की है, साथ ही कुल्लू-मनाली में भी एच.आर.टी.सी. कार्यालय में एडवांस बुकिंग करवाई जा सकती है। 1100 किलोमीटर लंबे इस दिल्ली-मनाली-लेह मार्ग के सुहाने सफर में सैलानी 13,050 ऊंचे रोहतांग दर्रे सहित साढ़े 14,000 फुट ऊंचे बारालाचा दर्रे, 17,480 फुट ऊंचे तंगलंग और लाचूंगला दर्रे को पार कर रोमांचित सफर का आनंद ले सकते हैं। 


3 चालक देंगे सेवाएं 
एच.आर.टी.सी. केलांग के आर.एम. मंगल चंद मनेपा ने बताया कि एच.आर.टी.सी. ने बहुत जल्द पहली बार 23 मई को लेह के लिए बस सेवा शुरू की है। उन्होंने बताया कि सैलानियों के सफर को सुरक्षित व आनंदमय बनाने के लिए 1100 किलोमीटर लंबे इस सफर में 3 चालक सेवाएं देंगे।


लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है यह बस सेवा
दिल्ली से लेह तक चलने वाली इस बस सेवा का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है। दरअसल लेह रूट का हमारे देश के लिए सामरिक दृष्टि से बहुत महत्व है।  

Ekta