HRTC की बस में कंडक्टर ने की ‘यह’ चालाकी, ऐसे हुआ पर्दाफाश

Sunday, Feb 19, 2017 - 08:55 PM (IST)

शिमला: शिमला में एच.आर.टी.सी. की बस में एक परिचालक को चैकिंग के दौरान टांका लगाते पकड़ा गया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक जब पुराना बस स्टैंड से निगम की बस संजौली जा रही थी कि नवबहार के पास पहुंचते ही निगम के अधिकारियों ने छापा मार दिया। जब अधिकारियों ने बस में चैकिंग शुरू की तो सबसे पहले परिचालक ही पकड़ा गया। परिचालक ने भारी मात्रा में पैसे जब्त किए थे, ऐसे में इंस्पैक्टर एच.आर.टी.सी. यूनिट ढली ज्ञान चंद ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस ने भी मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। 

कौशल विकास के तहत ट्रेनिंग पर था परिचालक
जिस परिचालक को पैसे जब्त करते हुए पकड़ा है, वह निगम की बस में कौशल विकास के तहत ट्रेनिंग पर रखा गया है। संजीव कुमार नामक ट्रेनी परिचालक तहसील अर्की जिला सोलन का रहने वाला है। सूत्रों की मानें तो परिचालक ने 14 के करीब सवारियों को टिकट नहीं दिए थे। जब अधिकारियों ने सवारियों के टिकट चैक किए तो सभी सवारियों ने बताया कि परिचालक ने हमें टिकट नहीं दिए हैं, ऐसे में अधिकारियों ने उक्त परिचालक के खिलाफ उसी वक्त थाने में शिकायत दी। 

व्हाट्सएप नम्बर पर करें शिकायत
निगम प्रबंधन का कहना है कि निगम की बसों में टांका मारने वाले परिचालक व लापरवाही बरतने वाले चालकों की शिकायत पूरे तथ्यों के साथ ऑडियो, वीडियो व बस नंबर सहित उपलब्ध करवाने वाले व्यक्ति को पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किए जाने का अभियान भी निगम प्रबंधन द्वारा चलाया गया है। निगम के आलाधिकारी कई बार व्यस्त रहते हैं और व्यस्तता के कारण फोन न उठाने पर व्हाट्सएप नम्बर पर शिकायत दर्ज की जा सकती है। इस बारे यात्री कार्यकारी निदेशक के मोबाइल नंबर 94181-77083, मुख्य महाप्रबंधक के मोबाइल नंबर 94180-00524 और निगम के हैल्पलाइन नंबर 94180-000529 पर व्हाट्सएप द्वारा शिकायत कर सकते हैं। 

अधिकृत ढाबों पर बस खड़ी न करने पर करें शिकायत
निगम प्रबंधन द्वारा प्रदेश भर में निगम की बसों के लिए स्पैशल ढाबे अधिकृत किए हैं और यदि चालक इन ढाबों पर बसें खड़ी नहीं करते हैं तो यात्री इसकी शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा यदि अधिकृत ढाबों में भी खाने-पीने की वस्तुओं की मनमानी दरें वसूल करने और सफाई न होने पर ढाबा मालिकों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।