अब निगम की बसों में बिना पैसेंजर सामान नहीं ले जा पाएंगे कंडक्टर

Tuesday, Jun 04, 2019 - 11:31 AM (IST)

धर्मशाला : अब एच.आर.टी.सी. की बसों में कंडक्टर बिना पैसेंजर सामान नहीं ले जा सकेंगे। निगम की बसों में अब सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाने के लिए कंडक्टर को बुकिंग काऊंटर पर गुड्स रसीद (जी.आर.) कटवाना जरूरी कर दिया गया है। बुकिंग काऊंटर पर जी.आर. कटवाकर बस कंडक्टर कुर्सी, सिलाई मशीन, साइकिल, मेज, सेब की पेटी, टैलीविजन, कम्प्यूटर और वाशिंग मशीन जैसे घरेलू उपयोग के सामान को आसानी से एच.आर.टी.सी. की बसों में ले जा सकते हैं। जानकारी के अनुसार निगम प्रबंधन द्वारा लिए गए इस फैसले से सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाना आसान होगा।

उल्लेखनीय है कि अभी तक घरेलू सामान सहित अन्य सामान एक शहर से दूसरे शहर ले जाने के लिए लोग एच.आर.टी.सी. बसों के कंडक्टरों से संपर्क करते थे। सामान ले जाने की एवज में चालक-परिचालक मुसाफिरों से मनमाने रेट न वसूल करें इसके लिए अब बुकिंग काऊंटर पर काटी जाने वाली जी.आर. के माध्यम से लोगों को वेट के हिसाब से ही पैसे देने पड़ेंगे।

80 किलो के सामान के ऊपर बनेगी एक टिकट

आर.एम. पंकज चड्ढा ने बताया कि बुकिंग काऊंटर पर सामान की काटी जाने वाली जी.आर. के दौरान यदि किसी सामान का वेट 80 किलो निकलता है तो उससे एक टिकट के पैसे लिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त निगम बसों में यदि कोई व्यक्ति फुल के बॉक्स ले जाता है तो उसका दूसरे सामान से अलग पैसे वसूल किए जाएंगे।

kirti