HRTC ने फिर दिया यात्रियों को तोहफा, बुजुर्ग उठा पाएंगे यह लाभ

Sunday, Mar 26, 2017 - 10:10 AM (IST)

धर्मशाला: हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में अब वरिष्ठ नागरिक सुविधाजनक व सस्ते में सफर कर सकते हैं। इसके लिए एच.आर.टी.सी. द्वारा शनिवार को वरिष्ठ नागरिकों के लिए सम्मान कार्ड का शुभारंभ किया गया। निगम द्वारा शुरू किए गए सम्मान कार्ड का केवल 60 वर्ष व उससे अधिक आयु वाले व्यक्ति ही लाभ उठा पाएंगे। वरिष्ठ नागरिकों को निगम की साधारण बसों में 30 प्रतिशत किराए में छूट होगी। 


एचआरटीसी बसों में सफर करने वाले यात्रियों को फिर मिला तोहफा
जानकारी के अनुसार वरिष्ठ नागरिक निगम की बसों में सम्मान कार्ड का लाभ उठाने के लिए अपना आयु प्रमाण पत्र, मैट्रिक प्रमाण पत्र व आधार कार्ड सहित बस संस्थान में अड्डा प्रभारी को देकर किसी भी कार्यदिवस में कार्ड बना इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि एच.आर.टी.सी. बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए यह पहला तोहफा नहीं है, बल्कि इससे पहले भी निगम द्वारा यात्रियों को ग्रीन कार्ड व सिल्वर कार्ड जैसी सुविधा उपलब्ध करवा चुका है, ताकि निगम की बसों में यात्री सुविधाजनक सफर कर सकें। 


एक साल की होगी वैधता
हिमाचल पथ परिवहन द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू किए जा रहे इस सम्मान कार्ड की वैधता केवल 1 साल ही होगी। वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू किए जा रहे सम्मान कार्ड की वैधता 1 साल होने के बाद वरिष्ठ नागरिक इसे दोबारा रिन्यू करवा सकते हैं। वरिष्ठ नागरिकों को एक साल के बाद यह कार्ड रिन्यू करवाना होगा, उसी के आधार पर वरिष्ठ नागरिक इसका लाभ उठा पाएंगे। वरिष्ठ नागरिक अड्डा प्रभारी को 50 रुपए देकर यह कार्ड बनवा सकते हैं। सम्मान कार्ड बन जाने से पात्र व्यक्तियों के लिए निगम की साधारण बसों में 30 प्रतिशत छूट उपलब्ध करवाई जाएगी। हालांकि निगम द्वारा यात्रियों की सुविधा को देखते हुए स्मार्ट कार्ड, जिसमें 10 प्रतिशत व 20 प्रतिशत किराए में छूट और ग्रीन कार्ड धारक को 25 प्रतिशत किराए में छूट दी जा रही है, जोकि 50 किलोमीटर की परिधि में ही मान्य है, जिसकी कुल कीमत 50 रुपए और वैधता 2 वर्ष होगी। वहीं सिल्वर कार्ड धारक को 30 प्रतिशत किराए में छूट दी जा रही है, जिसकी कुल कीमत 20 रुपए और मान्यता 2 वर्ष होगी। यह निगम की उन्हीं बसों में मान्य होगा, जिनमें सिल्वर कार्ड मान्य का बोर्ड लगा हो।