HRTC की हाईटैक बस से GPS गायब, चालक Chargesheet

Thursday, Jan 05, 2017 - 09:47 PM (IST)

मंडी: हिमाचल पथ परिवहन निगम की हाईटैक बसों के महंगे पुर्जों पर चोरों की गिद्ध दृष्टि पड़ गई है। मंडी अंतर्राज्यीय बस अड्डे में खड़ी एक बस से जी.पी.एस. गायब हो गया है, जिसकी कीमत करीब 10,000 रुपए बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि इस मामले में बस चालक को प्रथम दृष्टया दोषी मानते हुए उच्चाधिकारियों ने तत्काल प्रभाव से चार्जशीट कर दिया है और उससे जी.पी.एस. गायब होने पर जवाब मांगा है। बता दें कि मंडी डिपो की एक शिमला जाने वाली बस में फिट किया गया यह जी.पी.एस. गायब हुआ है। 

बस स्टैंड पर निकाला गया जी.पी.एस.
बस मंडी से शिमला जाती है और वहां से रात को मंडी 11 बजे पहुंचती है। दूसरे दिन सुबह उसी बस को पराशर भेजा जाता है और वहां से वापस आने पर फिर से शिमला भेजा जाता है, ऐसे में माना जा रहा है कि बस स्टैंड में रात को जब बस शिमला से आते ही खड़ी की गई तो वहां उसके अंदर से किसी ने जी.पी.एस. निकाल लिया। जब उच्च अधिकारियों ने उसकी पोजीशनिंग गायब पाई तो चालक से इसके बारे में जवाब मांगा। चालक द्वारा दिए गए जवाब से उच्चाधिकारी संतुष्ट नहीं दिखे, जिस पर यह कार्रवाई की गई है।

सभी बसों में लगे हैं जी.पी.एस.       
निगम प्रबंधन की मानें तो सभी बसों में जी.पी.एस. लगा दिए गए हैं। इससे बसों की स्पीड और स्थान का पता चल जाता है कि बस उस वक्त कहां पहुंची। इसके अलावा ओवर स्पीड चलने वाले बस चालकों पर भी इससे निगरानी रखी जाती है। जब कोई चालक नशे की हालत में बस चला रहा है तो उसकी स्पीड को देखते हुए उसके परिचालक को तुरंत मैसेज कर दिया जाता है। बताया जा रहा है कि अभी तक कई पियक्कडों और ओवर स्पीड चलने वाले बस चालकों पर शिकंजा कसा जा चुका है।