HPTU को मिली मान्यता, कम्प्यूटर साइंस में करवाएगी M.Tech

punjabkesari.in Wednesday, Jun 17, 2020 - 10:38 PM (IST)

हमीरपुर (ब्यूरो): प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर को एमटैक कम्प्यूटर साइंस विषय के लिए एआईसीटीई द्वारा संबद्धता प्रदान की गई है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसपी बंसल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एआईसीटीई से मात्र 2 सालों के भीतर एमटैक कम्प्यूटर साइंस विषय में संबद्धता मिलने से जहां एक ओर विद्यार्थियों को रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलेगी, दूसरी ओर उन्हें उद्योग जगत द्वारा अच्छे पैकेज दिए जाने की संभावना में वृद्धि हुई है।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों को सुविधा देने को विश्वविद्यालय ने अपने अकादमिक कैलेंडर में संशोधन किया है। सत्र के अंत में होने वाले प्रयोगात्मक (प्रैक्टीकल) कार्य को 22 जून से लेकर 10 जुलाई तक कर दिया गया है जबकि परीक्षा फार्म भरने की तारीख को बढ़ाकर 25 जून कर दिया गया है।  उन्होंने बताया कि आखिरी सत्र की परीक्षा 1 जुलाई के स्थान पर 15 जुलाई को होगी। बीटैक अंतिम वर्ष की परीक्षा के परिणाम 30 जून तक घोषित कर दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय ने छठे सैमेस्टर के विद्यार्थियों को इंडस्ट्रियल टे्रनिंग के लिए 3 ऑप्शन दे दिए हैं। प्रथम वे छात्र जो औद्योगिक इकाई के आसपास के हैं, वे वहां ट्रेनिंग कर सकते हैं। दूसरे छात्र ऑनलाइन ट्रेनिंग भी कर सकते हैं और यदि पहली और दूसरी ऑप्शन उपलब्ध न हो तो नए सत्र से किसी परियोजना कार्य को लेकर अपना कार्य पूरा कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इन सभी कार्यों को सामाजिक दूरी को बनाए रखकर पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय ने अंतर्राष्ट्रीय योग सप्ताह का आयोजन भी शुरू किया है जोकि 21 जून तक चलेगा। इसमें प्रतिदिन सुबह साढ़े 7 से 8 बजे तक विशेषज्ञों द्वारा योग प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि उन्हें व हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय को कोविड-19 के समय उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया है। उन्होंने बताया कि नए सत्र में प्रवेश प्रक्रिया जेई मेन- 2020 और क्वालीफाइंग परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर की जाएगी जिसके लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि एक वर्ष का पीजी डिप्लोमा इन योगा संध्याकालीन सत्र से इसी वर्ष शुरू करने जा रहा है, जिससे विश्वविद्यालय और विभिन्न अन्य विभागों के कर्मचारी व अन्य आसपास के लोग लाभान्वित होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News