HPPCB ने 12 होटल संचालकों को जारी किए नोटिस, मचा हड़कंप

Sunday, May 28, 2017 - 01:04 PM (IST)

कुल्लू: प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पर्यटन नगरी मनाली में एक दर्जन होटल संचालकों को नोटिस जारी किए हैं। नोटिस मिलने से हड़कंप मच गया है, वहीं इन संचालकों से जवाब तलब भी किया गया है। जिला पर्यटन विकास विभाग को भी बोर्ड ने अपनी इस कार्रवाई से सूचित करते हुए नोटिस की प्रति प्रेषित की है। बोर्ड की टीम ने होटलों का निरीक्षण करते समय कई कमियां पाईं। कई होटलों के पास 20 कमरों की अनुमति थी लेकिन उन्होंने इससे ज्यादा सैलानियों को वहां रहने दिया था। कमरों के शौचालयों को सीवरेज लाइन से भी नहीं जोड़ा था।


होटल संचालकों से एक महीने के अंदर मांगा जवाब
कुछ होटल ऐसे पाए गए जिन्होंने जैनरेटर रखे हैं लेकिन इनकी कई वर्षों से मुरम्मत तक नहीं करवाई है। ध्वनि प्रदूषण के साथ-साथ इन होटलों में स्थापित जैनरेटर भारी वायु प्रदूषण का भी कारण बन रहे हैं। बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि यदि होटल संचालकों ने एक महीने के अंदर नोटिस का सही जवाब नहीं दिया तो उनके बिजली व पानी के कनैक्शन काटने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अभी ऐसे होटलों को चिन्हित करने की प्रक्रिया जारी है। कुछ ही दिनों में एक दर्जन के करीब और ऐसे होटल संचालकों को नोटिस जारी हो सकते हैं जो नियम तोड़ रहे हैं।  


कड़े आदेशों का असर
नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने कुल्लू-मनाली में कड़े आदेश जारी कर रखे हैं कि पवित्र ब्यास की धारा को दूषित न किया जाए। कई होटल संचालकों ने गंदे पानी की पाइपें सीधे ब्यास नदी में जोड़ रखी हैं। कुछ माह पूर्व कुल्लू के बाशिंग इलाके में भी एक सराय का गंदा पानी ब्यास में जाने के कारण मंदिर प्रबंधन को जुर्माना हुआ था।