18 दिसम्बर को होगी एचपीसीए की वार्षिक बैठक

Thursday, Dec 17, 2020 - 11:23 AM (IST)

धर्मशाला (तनुज) : हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ की 15वीं आम वार्षिक बैठक 18 दिसंबर को धर्मशाला के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में आयोजित की जाएगी। इस बैठक में जनवरी माह में संभावित घरेलू क्रिकेट मैचों के आयोजन पर चर्चा की जाएगी। इस बैठक में अरुण सिंह धूमल बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष बनने के पश्चात अपने मूल प्रदेश संघ की किसी भी बैठक में पहली बार शामिल हो रहे हैं। एचपीसीए की यह बैठक सितंबर माह में आयोजित की जानी थी, लेकिन वैश्विक महामारी के चलते कोविड-19 के तहत बने नियमों के कारण इस बैठक की अवधि को नियमानुसार दिसम्बर महीने तक बढ़ाया गया।

एसोसिएशन की 18 दिसम्बर को आयोजित होने वाली इस बैठक में पिछले वर्ष सम्पन्न हुई क्रिकेट की अंतरजिला व राष्ट्रीय स्तर पर हिमाचली गतिविधियों पर चर्चा की जाएगी। वहीं, वार्षिक वित्तीय बजट को अनुमोदित किया जाएगा और अन्य प्रशासनिक निर्णय जो नियमित क्रिकेट गतिविधियों को चलाने में सहायक होंगे, उन विषयों की चर्चा भी इसी बैठक में की जाएगी। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के सचिव सुमित शर्मा ने बताया कि गत 9 महीनों से कोविड-19 महामारी के कारण सिर्फ हिमाचल में ही नहीं बल्कि पूरे भारतवर्ष में क्रिकेट की खेल गतिविधियां अभी तक थमी पड़ी है।

हांलाकि अक्टूबर माह में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा एक एडवाइजरी सभी राज्य क्रिकेट संघों को जारी की गई थी। इसी एडवाइजरी के अनुरूप हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ ने भी अपनी अपैक्स कॉन्सिल में से 3 सदस्यीय 2 अलग-अलग समितियों का गठन किया था। उन समितियों को बीसीसीआई, हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग और केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा निर्देशानुसार हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के लिए भी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) बनाने का जिम्मा सौंपा गया था। इस बैठक में उस एसओपी समिति की रिपोर्ट पर भी विचार होगा।

दुबई में एसओपी के अनुरुप हुआ आयोजन

उन्होंने बताया कि बीसीसीआई ने हाल ही में अपने एसओपी के अनुरूप आईपीएल के 13वें संस्करण का दुबई में सफलतापूर्वक आयोजन संपन्न किया है। जनवरी माह में बीसीसीआई ने सम्भावित घरेलू क्रिकेट सत्र को शुरू करने के लिए सभी राज्य संघों से अपना निजी मत रखने की बात कही थी। ऐसे तमाम विषयों को लेकर एचपीसीए भी अपनी तैयारियों के संदर्भ में 18 दिसम्बर की आम वार्षिक बैठक में चर्चा करेगा।
 

prashant sharma