शिक्षा के मौलिक अधिकारों में बदलाव करेगा HPBOSE, जानिए क्या है वजह

Tuesday, Feb 05, 2019 - 03:00 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): बिलासपुर में हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश सोनी ने मीडिया को सम्बोधित करते हुए ऐलान किया कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड शिक्षा के मौलिक अधिकारों में छात्र हित को मद्देनजर रखते हुए बदलाव करेगा। इस कड़ी के तहत हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड में 30 के बदले करीब 53 पेपर चैकिंग सैंटर स्थापित किए जाएंगे, जिससे परीक्षाओं के समाप्त होने के उपरान्त शीघ्र उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन होने से शीघ्रता से परीक्षा परिणाम घोषित किए जा सके।

आग्रह में परवर्तित होगी फ्लाइंग

उन्होंने कहा कि परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए फ्लाइंग स्क्वायड का बच्चों में डर समाप्त करने के लिए सकारात्मक कदम उठाए जाएंगे। आमतौर पर देखने को मिलता है कि फ्लाइंग के नाम से बच्चे डर जाते हैं। फ्लाइंग को आग्रह में परवर्तित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एन.सी.आर.टी. के सिलेबस में आवश्यकतानुसार बदलाव किया जाएगा।

सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने का एक उद्देश्य ये भी

उन्होंने यह भी कहा कि परीक्षा केंद्रों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने के अलावा स्कूलों में बच्चों को सुरक्षा प्रदान करना भी उद्देश्य है क्योंकि स्कूलों में बच्चों के साथ आपराधिक घटनाओं में देश भर में  वृद्धि हुई है। इस दौरान हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. हरीश गज्जू व शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Vijay