HPBOSE ने बदल डाले 10th व Plus Two के प्रश्न पत्र, अधिसूचना जारी

Thursday, Sep 13, 2018 - 11:02 PM (IST)

धर्मशाला: प्रदेश के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं के अनुरूप तैयार करने के लिए प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने एक पहल की है। इस पहल के अनुसार अब दसवीं व जमा-2 की बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न में बोर्ड द्वारा बदलाव कर दिया गया है। इसकी अधिसूचना भी बोर्ड द्वारा जारी कर दी गई है। जानकारी के मुताबिक इसके बाद 2019 में होने वाली जमा-2 व दसवीं की परीक्षाओं में यह पैटर्न प्रयोग में लाया जाएगा। इस पैटर्न के अनुसार अब बच्चों को एक प्रश्न के ऑब्जैक्टिव टाइप उत्तर प्रश्न पत्र में मिलेंगे।

4 सैक्शन में होगा अंग्रेजी विषय का प्रश्न पत्र
बोर्ड अधिकारियों की मानें तो इस पैटर्न के अनुसार अंग्रेजी विषय का प्रश्न पत्र 4 सैक्शन में होगा जिसमें विभिन्न प्रश्नों में ऑब्जैक्टिव टाइप के 4 उत्तर दिए जाएंगे जिसमें परीक्षार्थी को उन 4 में से एक सही उत्तर को उत्तरपुस्तिका में लिखना होगा। बोर्ड द्वारा इस संबंध में मॉडल प्रश्न पत्र भी बोर्ड की वैबसाइट पर डाल दिए गए हैं। परीक्षार्थी इन मॉडल प्रश्न पत्रों को देख सकते हैं। बोर्ड अधिकारियों की मानें तो दसवीं व जमा-2 के विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है।

जमा-2 के 11 विषयों के मॉडल पेपर किए जारी
बोर्ड द्वारा जारी की गई अधिसूचना के अनुसार जमा-2 कक्षा के 11 विषयों अंग्रेजी, हिंदी, फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ, बॉयोलोजी, पोल साइंस, अकाऊंटैंसी, इक्रोमिक्स, जियोग्राफी व हिस्ट्री के आदर्श प्रश्न पत्र बनवाए जाने के दृष्टिगत और पिछले अनुभव के आधार पर व अध्यापक संघों/अभिभावकों तथा अन्य स्रोतों से समय-समय पर प्राप्त होते रहे सुझावों के दृष्टिगत स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आगामी सत्र 2018-19 (मार्च 2019) में आयोजित की जाने वाली जमा-2 कक्षा की परीक्षा उपरोक्त विषय के नए पैटर्न में आयोजित की जाएगी।

अध्यापक संघों व अभिभावकों के सुझाव मिलने पर उठाया कदम
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डा. हरीश गज्जू ने बताया कि विभिन्न अध्यापक संघों व अभिभावकों से सुझाव बोर्ड को मिल रहे थे, जिसके तहत यह कदम उठाया गया है तथा अब दसवीं व जमा-2 की परीक्षा के पैटर्न को बदल दिया है। मॉडल प्रश्न पत्र वैबसाइट पर डाल दिए गए हैं।

Vijay