HPBOSE: 10वीं व 12वीं कक्षाओं की प्रस्तावित डेटशीट जारी

Thursday, Jan 11, 2024 - 09:12 PM (IST)

धर्मशाला (नवीन): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 की मैट्रिक व जमा दो नियमित एवं राज्य मुक्त विद्यालय की वार्षिक परीक्षा, कंपार्टमैंट/अतिरिक्त विषय/श्रेणी सुधार परीक्षा के लिए प्रस्तावित दिनांक सूची (डेटशीट) जारी कर दी है। इन दिनांक सूचियों पर 19 जनवरी तक छात्र/अभिभावक, अध्यापक/शिक्षा क्षेत्र से जुड़े प्रत्येक वर्ग के सुझाव दे सकते हैं। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड सचिव डाॅ. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि सुझाव प्राप्त होने के बाद इन दिनांक सूचियों को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि नियमित व एसओएस परीक्षार्थियों के एग्जाम देने की समयसारिणी एक ही रहेगी। 

10वीं कक्षा की संभावित डेटशीट
दसवीं श्रेणी के नियमित व राज्य मुक्त विद्यालय परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा/कंपार्टमैंट/श्रेणी सुधार/ अतिरिक्त विषय की परीक्षा के लिए समय 8:45 से दोपहर 12:00 तक रहेगा। 2 मार्च को मैथमैटिक्स, 4 मार्च को साइंस एंड टैक्नोलॉजी, 5 मार्च को उर्दू, तमिल, तेलगू, संस्कृत व पंजाबी, 6 मार्च को सोशल साइंस विषय की परीक्षा होगी। वहीं 7 मार्च को कंप्यूटर साइंस, 9 मार्च को अंग्रेजी, 11 मार्च को हिंदी, 12 मार्च को आर्ट, इक्नोमिक्स, प्राइवेट सिक्योरिटी, रिटेल, हैल्थकेयर, टूरिज्म, टैलीकॉम सहित अन्य विषय, 13 मार्च को होम सांइस, 14 मार्च को म्यूजिक वॉकल, 15 मार्च को म्यूजिक इंस्ट्रूमैंटल व 16 मार्च को फाइनांशियल लिटरेसी की परीक्षा होगी।

12वीं कक्षा में पहला पेपर अंग्रेजी का
12वीं की परीक्षा का समय 1:45 से 5:00 तक रहेगा। 2 मार्च को अंग्रेजी, 4 मार्च को कैमिस्ट्री, 5 मार्च को हिस्ट्री, 6 मार्च को अर्थशास्त्र, 7 मार्च को बायोलॉजी व बिजनैस स्टडी, 9 मार्च को अकाऊंटैंसी व फिजिक्स, 11 मार्च को मैथमेटिक्स, 12 मार्च को पॉलिटीकल साइंस, 13 मार्च को संस्कृत, 14 मार्च को हिंदी व उर्दू, 15 मार्च को जियोग्राफी, 16 मार्च को पब्लिक एडमिस्ट्रेशन, 18 मार्च को सोशोलॉजी, 19 मार्च को साइकोलॉजी, 20 मार्च को ह्यूमन ईकोलॉजी एंड फैमिली साइंस, 21 मार्च को फिजिकल एजुकेशन, योगा, एग्रीकल्चर, हैल्थकेयर, ब्यूटी एंड वैलनैस सहित अन्य विषय, 22 मार्च को म्यूजिक, 23 मार्च को डांस, 26 मार्च को फाइन आर्ट्स, 27 मार्च को फ्रैंच, 28 मार्च को फिलोस्पी व 30 मार्च को फाइनांशियल लिटरेसी की परीक्षा होगी।

इलैक्ट्रॉनिक गैजट ले जाने की अनुमति नहीं
परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में कैलकुलेटर, ऐसी घड़ियां जिनमें कैलकुलेटर की सुविधा हो, स्मार्ट घड़ियाें सहित अन्य इलैक्ट्रॉनिक गैजट को साथ ले जाने की अनुमति नहीं है। यदि इसकी उल्लंघना पाई गई तो नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

प्रैक्टीकल परीक्षा आंतरिक रूप से होगी
प्रैक्टीकल परीक्षा केवल उन्हीं परीक्षार्थियों की ली जाएगी जोकि वार्षिक परीक्षा में संबंधित विषय के प्रैक्टीकल में अनुत्तीर्ण/अनुपस्थित रहे हैं। प्रैक्टीकल परीक्षा संबंधित परीक्षा केंद्र समन्वयक की देखरेख में आंतरिक रूप से परीक्षा तिथियों के दौरान ही परीक्षार्थियों की सुविधा अनुसार संचालित करवाई जाएगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay