HPBOSE : कारणवश परीक्षा से वंचित रहे परीक्षार्थियों को मिला विशेष अवसर

Thursday, Nov 10, 2022 - 11:44 PM (IST)

धर्मशाला (नवीन): दसवीं व जमा दो कक्षा के ऐसे नियमित परीक्षार्थी जो टर्म-1 (सितम्बर/अक्तूबर 2022) की परीक्षा खेल प्रतियोगिता में भाग लेने, मेडिकल ग्राऊंड या किसी अन्य अपरिहार्य कारणों के तहत नहीं दे पाए हैं, उनको ऐसे विषयों में जिनमें वे अनुपस्थित रहे हैं, बोर्ड द्वारा विशेष परीक्षा का अवसर प्रदान किया गया है। परीक्षाएं प्रात:कालीन सत्र 9:45 से एक बजे तक संचालित की जाएंगी। मैट्रिक में परीक्षा की तिथियां 25 नवम्बर से 2 दिसम्बर तक तथा जमा दो की परीक्षा तिथियां 25 नवम्बर से 9 दिसम्बर तक रहेंगी। इन परीक्षाओं में लगभग 515 विद्यार्थी बैठेंगे, जिनके लिए 15 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड सचिव डाॅ. मधु चौधरी ने कहा कि परीक्षा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। परीक्षा का संचालन प्रदेश के चुनिंदा परीक्षा केंद्रों में (जिसकी सूची अलग से अधिसूचित की जाएगी) में प्रधानाचार्य/मुख्याध्यापक के समन्वयन में होगा। 

परीक्षा केंद्रों में एक दिन पहले पहुंचा दी जाएगी परीक्षा सामग्री
परीक्षा सामग्री बोर्ड द्वारा प्रतिनियुक्त संवाहक के माध्यम से परीक्षा केंद्रों में संभवत: परीक्षा आरंभ तिथि से एक दिन पूर्व पहुंचा दी जाएगी। बोर्ड द्वारा प्रतिनियुक्त अधिकारी/कर्मचारी परीक्षा संचालन के लिए सहायक समन्वयक के रूप में कार्य करेंगे। परीक्षा समाप्ति पर समस्त परीक्षा सामग्री परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिकाएं शेष बचे प्रश्न पत्र सहित अन्य सामग्री अपने साथ लाकर गोपनीय शाखा को सुपुर्द करेंगे। उन्होंने कहा कि दोनों ही कक्षाओं के ऐसे परीक्षार्थी जोकि अपनी प्रायोगिक विषयों की परीक्षाएं खेल प्रतियोगिता में भाग लेने या अन्य अपरिहार्य कारणों के तहत नहीं दे पाए हैं, की प्रायोगिक परीक्षाएं उक्त तिथियों के दौरान ही सुविधा अनुसार आंतरिक रूप से स्थल पर प्रश्न पत्र सैट करके संबंधित विद्यालय में आयोजित करवाई जाएंगी। संबंधित विद्यालय प्रायोगिक परीक्षा की अंक सूचियों को परीक्षा उपरांत ऑफलाइन बोर्ड को प्रेषित करेंगे।

10वीं की परीक्षा की दिनांक सूची
दसवीं श्रेणी के नियमित टर्म-1 परीक्षार्थियों के लिए विशेष अवसर की परीक्षा की दिनांक सूची में 25 नवम्बर को हिंदी, 26 को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, 28 को अंग्रेजी, 29 को सामाजिक विज्ञान, 30 को कला-ए, स्वर संगीत, वाद्य: संगीत, गृह विज्ञान, वाणिज्य, टैलीकॉम सहित अन्य विषय, 1 दिसम्बर को गणित और 2 दिसम्बर को संस्कृत/उर्दू/पंजाबी/तमिल/तेलगू की परीक्षा होगी।

12वीं की परीक्षा की दिनांक सूची
12वीं की परीक्षा में 25 नवम्बर को अंग्रेजी, 26 को फिजिकल एजुकेशन, योगा, कम्प्यूटर साइंस, एग्रीकल्चर, हैल्थकेयर, टैलीकॉम, पलम्बर, बीएफएसआई सहित अन्य विषय, 28 को कैमिस्ट्री व हिंदी, 29 को संस्कृत, 30 को मैथमैटिक्स, एक दिसम्बर को पॉलीटिकल साइंस, 2 को अकाऊंटैंसी, फिजिक्स, जियोग्राफी, 3 दिसम्बर को अर्थशास्त्र, 5 को बायोलॉजी, बिजनैस स्टडी, हिस्ट्री, 6 को ह्यूमन इकोलॉजी एंड फैमिली साइंस, 7 को म्यूजिक, 8 को पब्लिक एडमिस्ट्रेशन व 9 दिसम्बर को सोशोलॉजी विषय की परीक्षा होगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay