कर्मचारियों-पैंशनरों को एरियर का तोहफा, PM Modi के जन्मदिन पर BJP ने चलाया एलईडी रथ अभियान, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Sunday, Sep 18, 2022 - 06:34 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांग्रेस नेता रामलाल ठाकुर द्वारा उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा देने को विपक्ष की आंतरिक कलह बताया है। राज्य सरकार ने कर्मचारी व पैंशनरों को पहली जनवरी, 2016 से संशोधित वेतनमान के एरियर की पहली किस्त प्रदान करने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 24 सितम्बर को प्रस्तावित मंडी दौरे को लेकर तैयारियों का सिलसिला शुरू हो गया है। नारकोटिक्स सैल की टीम ने डमटाल गांव के एक घर में दबिश देकर एक व्यक्ति को चिट्टे व नकदी सहित गिरफ्तार किया है। भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर केंद्र व प्रदेश सरकार की नीतियों को जनता तक पहुंचाने के लिए सरकार ने एलईडी रथ अभियान चलाया है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

रामलाल ठाकुर का इस्तीफा कांग्रेस की आंतरिक कलह का नतीजा : जयराम
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता रामलाल ठाकुर का उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा देना विपक्ष की आंतरिक कलह का नतीजा है। उन्होंने कहा कि आज कांग्रेस पार्टी में हर तीसरा नेता मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार है, जिससे पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का गुस्सा फूट रहा है। जयराम ठाकुर यहां पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे। 

हिमाचल के लाखों कर्मचारियों व पैंशनरों को एरियर का तोहफा
राज्य सरकार ने कर्मचारी व पैंशनरों को पहली जनवरी, 2016 से संशोधित वेतनमान के एरियर की पहली किस्त प्रदान करने की घोषणा की है। इसके तहत ग्रुप-ए, बी और सी (प्रथम, द्वितीय व तृतीय श्रेणी) के कर्मचारियों को 50 हजार रुपए व ग्रुप-डी (चतुर्थ श्रेणी) कर्मचारियों को 60 हजार रुपए तक एरियर मिलेगा। कर्मचारियों और पैंशनरों इसका नकद भुगतान सितम्बर के वेतन व पैंशन के साथ अक्तूबर माह में किया जाएगा।

पड्डल मैदान में 2 घंटे रुकेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 24 सितम्बर को प्रस्तावित मंडी दौरे को लेकर तैयारियों का सिलसिला शुरू हो गया है। भारतीय जनता युवा मोर्चा अपने स्तर पर रैली की तैयारियां करने में जुट गया जबकि सरकार और प्रशासन स्तर पर प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर तैयार को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया गया है। भारतीय जनता युवा मोर्चा की युवा विजय संकल्प रैली में शामिल होकर युवाओं को संबोधित करने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंडी शहर के कांगनी स्थित हैलीपैड पर 24 सितम्बर को करीब सुबह 11 बजे हैलीकॉप्टर के माध्यम से पहुंचेंगे।

PM Modi के जन्मदिन पर भाजपा ने चलाया एलईडी रथ अभियान
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि केंद्र व प्रदेश सरकार की नीतियों को जनता तक पहुंचाने के लिए सरकार ने एलईडी रथ अभियान को चलाया है। उन्होंने कहा कि इससे जनता को उनके लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी मिलेगी। जयराम ठाकुर यहां ओकओवर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर एलईडी रथ अभियान को हरी झंडी दिखाने के अवसर पर बोल रहे थे। 

नारकोटिक्स सैल की घर में दबिश, चिट्टे व लाखाें की नकदी के साथ एक काबू
जिला नूरपुर नारकोटिक्स सैल की टीम ने गांव डमटाल के एक घर में दबिश देकर एक व्यक्ति को 9.92 ग्राम चिट्टे व करीब 223900 रुपए की नकदी सहित गिरफ्तार किया है जबकि एक अन्य आरोपी पुलिस को चकमा देकर भाग गया। जिला नूरपुर नारकोटिक्स सैल की टीम ने नशे का गढ़ कहे जाने वाले गांव डमटाल के एक घर में दबिश दी। पुलिस को सूचना मिली थी कि घर पर नशे के अवैध कारोबार को अंजाम दिया जा रहा है। 

रानीताल के बगरोट में व्यक्ति ने उठाया खौफनाक कदम, परिजनों के उड़े होश
कांगड़ा जिले के तहत पुलिस चौकी रानीताल के अंतर्गत एक 50 वर्षीय व्यक्ति ने पंखे से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। मृतक की पहचान भीष्म पितामह (50) निवासी बगरोट ग्राम पंचायत कल्लर के रूप में हुई है। जानकारी के अनुसार उक्त व्यक्ति विवाह-शादियों में रसोई बनाने का कार्य करता था। पुलिस के अनुसार उक्त व्यक्ति ने शाम के समय घर में फंदा लगा लिया।

केंद्र ने हिमाचल को NDRF के तहत जारी किए 200 करोड़
केन्द्र की ओर से एनडीआरएफ के तहत हिमाचल प्रदेश को 200 करोड़ रुपए की अंतरिम सहायता राशि अग्रिम रूप में जारी की गई है। इससे प्रदेश में प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुक्सान से प्रभावित लोगों को समुचित राहत सहायता राशि व अन्य राहत एवं पुनर्निर्माण कार्यों में मदद मिल सकेगी। उधर, इस राशि को जारी करने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केन्द्र सरकार और विशेष तौर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त किया है।

स्मृति ईरानी का दावा, विधानसभा चुनावों में इस बार रामपुर में खिलेगा कमल
अमेठी के बाद रामपुर का इतिहास भी बदलेगा। इस बार विधानसभा चुनावों में रामपुर बुशहर में कमल का फूल खिलेगा। यह दावा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने रामपुर के दत्तनगर में आयोजित महिला सम्मेलन में किया है। उन्होंने महिलाओं से रामपुर में कमल खिलाने का आश्वासन मांगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि डबल इंजन सरकार ने हिमाचल को विकास के नए क्षितिज पर पहुंचाया है।

दुलैहड़ गोलीकांड मामले में जालंधर से पकड़ा एक आरोपी
ऊना जिले के हरोली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत गांव दुलैहड़ में हाल ही में हुए गोलीकांड में हुई एक युवक की मौत मामले में पंजाब के जालंधर से एक आरोपी को पकड़ लिया गया है। पुलिस द्वारा गोलीकांड के आरोपियों को पकड़ने के लिए पंजाब व हिमाचल में 8 टीमें गठित करके इस मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है।

कोटला खुर्द कॉलेज का नाम अब होगा लाला जगत नारायण हिमोत्कर्ष राजकीय कन्या महाविद्यालय
प्रदेश सरकार ने हिमोत्कर्ष परिषद द्वारा संचालित कन्या महाविद्यालय के अधिग्रहण के बाद अब राजकीय डिग्री काॅलेज कोटला खुर्द के नाम से चल रहे काॅलेज का नामकरण लाला जगत नारायण हिमोत्कर्ष राजकीय कन्या महाविद्यालय के रूप में कर दिया है। राज्य सरकार ने इस आशय की अधिसूचना जारी कर दी है।

Content Writer

Vijay