कांग्रेस ने 10 तो AAP ने प्रदेश के लोगों को दी चौथी गारंटी, जयराम सरकार ने कैबिनेट में लिए बड़े फैसले, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Sep 01, 2022 - 07:28 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने जनता के 10 गारंटी जारी की हैं। वहीं आम आदमी पार्टी ने भी प्रदेश के लोगों के लिए चौथी गारंटी जारी है। जयराम सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में बड़े फैसले लिए हैं। दिल्ली से शिमला के लिए शुरू होंने वाली हवाई उड़ानों का किराया तय हो गया है। ऊना में बल्क ड्रग पार्क की मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने पीएम मोदी का आभार जताया है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

दिल्ली से शिमला के लिए हवाई किराया तय, 6 सितम्बर से शुरू होंगी उड़ानें
दिल्ली से शिमला के लिए 6 सितम्बर से शुरू होने जा रही हवाई उड़ानों के लिए किराया तय हो गया है। दिल्ली से शिमला का हवाई किराया 2480 रुपए तय किया गया है। दिल्ली से सुबह 6.25 पर एलायंस एयर का फिक्स्ड विंग एयर क्राफ्ट एटीआर-42 (600) उड़ान भरेगा जोकि 7.35 पर शिमला में लैंड होगा। दिल्ली से यात्री 1 घंटा 10 मिनट में शिमला पहुंच जाएंगे। 

विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने हिमाचल में किए 10 बड़े ऐलान
विधानसभा चुनाव का बिगुल बजने से पहले ही कांग्रेस पार्टी ने हिमाचल प्रदेश में 10 बड़े ऐलान कर दिए हैं। पार्टी हिमाचल प्रदेश में जनता को रिझाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। कांग्रेस के चुनाव पर्यवेक्षक व छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कांग्रेस हिमचाल प्रभारी राजीव शुक्ला ने शिमला में प्रैस वार्ता कर 10 गारंटी की घोषणा की और कहा कि कांग्रेस पार्टी जो बोलती है वो करती भी है।

प्रदेश की महिलाओं को हर माह 1000 रुपए स्त्री सम्मान राशि देगी आम आदमी पार्टी
आम आदमी पार्टी द्वारा प्रदेश की महिलाओं को हर माह 1000 रुपए देने का ऐलान किया गया है। यह ऐलान आप नेता व दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज पालमपुर में आयोजित को महिला सम्मेलन को संबोधित करते हुए किया। बता दें कि मनीष सिसोदिया और भगवंत पालमपुर में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बात करने पहुंचे हुए थे। 

TCP Act के दायरे से बाहर होंगे कई क्षेत्र, जानें मंत्रिमंडल के बड़े फैसले
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में बुधवार देर शाम तक चली राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगाई गई है। मंत्रिमंडल ने प्रदेश के कुछ क्षेत्रों को हिमाचल प्रदेश ग्राम एवं नगर योजना अधिनियम-1977 के दायरे से बाहर करने के लिए जल शक्ति मंत्री की अध्यक्षता में गठित मंत्रिमंडल उप समिति की सिफारिशें स्वीकार करने का निर्णय लिया है। 

पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत विजन को सशक्त करेगा बल्क ड्रग पार्क : अनुराग
केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं खेल व युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश में बहुप्रतीक्षित बल्क ड्रग पार्क की सैद्धांतिक मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय रसायन व उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया का हार्दिक आभार प्रकट किया है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि कैमिकल एंड फर्टिलाइजर मिनिस्ट्री ने पूरे देश में 3 बल्क ड्रग पार्क देने का निर्णय लिया था, और 3000 करोड़ का प्रावधान पिछले बजट में किया था। 

वन विभाग में 52 डिप्टी रेंजर बने रेंज फोरैस्ट ऑफिसर
हिमाचल प्रदेश वन विभाग में 52 डिप्टी रेंजर को पदोन्नत कर रेंज फोरैस्ट ऑफिसर बनाया है। इस आशय की अधिसूचना सरकार की ओर से जारी की गई है। इसके तहत जिन डिप्टी रेंजर को पदोन्नत किया गया है वे 2 साल तक प्रोबेशन पर रहेंगे। इनके नियुक्ति आदेश बाद में जारी किए जाएंगे।

पैंशनर्ज को 65, 70 व 75 वर्ष पर मिलेगा संशोधित पैंशन का लाभ
हिमाचल प्रदेश में पैंशनभोगियों को 65, 70 और 75 वर्ष के उपरान्त दिया जाने वाला पैंशन भत्ता अब संशोधित पैंशन पर मिलेगा। इससे पैंशनभोगियों को वार्षिक 130 करोड़ रुपए के वित्तीय लाभ मिलेंगे। इसी तरह पैंशनभोगियों को शीघ्र पहचान पत्र जारी करने और मेडिकल बिलों का भुगतान करने के लिए 25 करोड़ रुपए तत्काल जारी करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह घोषणा राज्य के पैंशनभोगियों की संयुक्त सलाहकार समिति (जेसीसी) बैठक की अध्यक्षता करते हुए की।

GST फर्जीवाड़े पर ऊना की फर्म को 9.47 करोड़ का टैक्स व जुर्माना
आबकारी एवं कराधान विभाग ने जिले की एक फर्म को जाली बिलों के फर्जीवाड़े में 9.47 करोड़ का टैक्स और जुर्माना किया है। संयुक्त आयुक्त (नॉर्थ जोन) राकेश कुमार भारतीय ने बताया कि फर्म को लेकर और भी जांच चल रही है। एक्साइज विभाग के अधिकारी पूरे मामले की जांच कर रहे हैं और आने वाले समय में कुछ और कार्रवाई भी की जा सकती है। 

बंजार के सेरी में कार खाई में गिरी, 2 की मौत
कुल्लू जिले के बंजार उपमंडल के तहत आने वाले गांव सेरी में गत रात एक गाड़ी गहरी खाई में गिरने से 2 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 2 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। दुर्घटना की सूचना मिलते ही पुलिस टीम मौके पर पहुंची और आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार देर रात को सेरी के पास एक कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें 4 लोग सवार थे।

प्रवक्ता (स्कूल न्यू) के पद पर पदोन्नत हुए 845 TGT
प्रदेश सरकार ने 845 टीजीटी को पदोन्नति का तोहफा दिया है। हिमाचल प्रदेश उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने विभागीय पदोन्नति कमेटी की सिफारिशों पर इन टीजीटी को प्रवक्ता (स्कूल न्यू) पदोन्नत किया है। उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक डाॅ. अमरजीत कुमार शर्मा की ओर से इसको लेकर आदेश जारी हो गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News