English के पेपर के साथ शुरू हुए HP बोर्ड के EXAM, नकल रोकने के पुख्ता इंतजाम

Wednesday, Mar 06, 2019 - 04:43 PM (IST)

पांवटा/नाहन (रोबिन/सतीश): हिमाचल के साथ-साथ जिला सिरमौर में भी बोर्ड परीक्षाओं का आगाज हो चुका है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में जिला सिरमौर से इस बार 13323 छात्र-छात्राएं परीक्षा दे रहे हैं। जिसमें 10वीं के 7431 और 12वीं के 5892 छात्र-छात्राएं शामिल है। परीक्षा को सुचारू रूप से कंडक्ट कराने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा जिला में 134 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जहां पर बच्चे सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा देंगे ताकि नकल पर पूरी तरह से रोक लगाई जा सके। इसके अलावा जिला में तीन ऐसे परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां पर केवल छात्राएं ही परीक्षा देंगी। ये परीक्षा केंद्र माजरा, निहालगढ़, और मोगिनंद है। इन परीक्षा केंद्रों में महिला स्टाफ की ही तैनाती की गई है। 

परीक्षा केंद्र कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नाहन में बुधवार को 451 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी। स्कूल की प्रधानाचार्य मीरा बंसल ने बताया कि इस परीक्षा केंद्र में वरिष्ठ माध्यमिक कन्या पाठशाला के अलावा तीन अन्य निजी स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी है। स्कूल में नकल को रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरा के अलावा और भी पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश में परीक्षाओं की शुरुआत 12वीं कक्षा के अंग्रेजी विषय से की है। हालांकि तैयारी अच्छी होने के बावजूद भी बच्चे परीक्षा के नाम से घबराते हैं।

परीक्षा देने के बाद बच्चों ने बातचीत के दौरान बताया कि पेपर जितना मुश्किल उन्होंने सोचा था उसके मुताबिक काफी सरल था और बच्चों ने परीक्षा में अच्छे नंबर आने भी की उम्मीद जताई है। स्कूल की छात्राओं ने कहा कि इस बार सही ढंग से तैयारियां की गई है। आज अंग्रेजी विषय का पेपर था। स्कूल के अध्यापक ने सही ढंग से छात्र-छात्राओं को तैयारियां करवाई गई है। इसके अलावा स्कूल में छात्राओं को बैठने के लिए सही तरीके के प्रबंध किए गए हैं।

Ekta