HP Board 12th Result: जानिए Arts Topper की जुबानी सफलता की कहानी (Watch Video)

Monday, Apr 22, 2019 - 05:54 PM (IST)

ऊना (अमित): हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के घोषित हुए 12वीं के रिजल्ट में एक बार फिर लड़कियों ने अपना दबदबा बनाया है। आर्ट्स से प्रदेश भर में टॉप करने वाली लड़कियों की कहानी उन्हीं की जुबानी सुनिए। साइंस, कॉमर्स व आर्ट्स की श्रेणियों में जिला ऊना से कुल 6 विद्यार्थी मैरिट में आए हैं। इनमें 4 बेटियां के नाम सूची में शामिल हुए हैं। जबकि दो बेटों ने मैरिट में स्थान हासिल कर ऊना का नाम रोशन किया है। आर्ट्स संकाय में ऊना की बेटी अश्मिता ने मैरिट में पहला स्थान हासिल किया जबकि ऊना का ही कार्तिकेय तीसरे नंबर पर रहा है।

आर्ट्स में ऊना की अशमिता शर्मा ने मारी बाजी

12 वीं ऑटर्स की परीक्षा में प्रदेश में पहला स्थान हासिल करने वाली अश्मिता लॉ एंड मैनेजमेंट करना चाहती है। डीएवी सीनियर सकैंडरी स्कूल ऊना की छात्रा अश्मिता ने 96.4 प्रतिशत के साथ 482 अंक हासिल किया। शहर के वार्ड नंबर चार विकास नगर की रहने वाली अश्मिता ने अपनी सफलता का श्रेय माता पिता, स्कूल प्रशासन व अपने सहपाठियों को दिया है। उसके पिता रविंद्र शर्मा पंजावर स्कूल में फिजिक्स के टीचर है। जबकि माता गृहणी है। उसकी इस उपलब्धि पर स्कूल प्रशासन ने अश्मिता को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया। अश्मिता आगे लॉ और मैनेजमेंट करना चाहती है। उसने युवा पीढ़ी को बिना फल की इच्छा के मेहनत करने का संदेश दिया है। वहीं जिला में लिंगानुपात बेहतर होने की कामना की है। दरअसल जिला ऊना देश के उन सौ जिलों में शुमार है जहां लिंगानुपात काफी कम है।

ऊना के कार्तिकेय का सपना आईएएस बनना

वनबिहारी नंद ब्रहमचारी सीनियर सकैंडरी स्कूल सलोह के कार्तिकेय कहोल ने 479 अंक के साथ प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। ऊना के कार्तिकेय ने परीक्षा में 95.8 अंक हासिल किए हैं। कार्तिकेय का सपना आईएएस बनना है। कार्तिकेय ने अपनी उपलब्धि का श्रेय माता-पिता, दादी व स्कूल स्टाफ सदस्यों को दिया है। जूड़ो के खिलाड़ी कार्तिकेय के पिता संदीप कुमार सलोह स्कूल में ही टीचर है। जबकि माता किरण शर्मा बाल स्कूल नंगल में प्रधानाचार्य है। कार्तिकेय ने युवाओं को नशे से दूर रहने का रहने का आह्वान करते हुए पढ़ाई और खेलों में अपनी ऊर्जा लगाने का संदेश दिया है।

ज्वाली की रूहानी ने मेडिकल की परीक्षा में किया टॉप 

उपमंडल ज्वाली के अंतर्गत दयानंद आदर्श विद्या पब्लिक स्कूल चलवाड़ा की छात्रा रूहानी कलेर ने हिमाचल बोर्ड की12वीं की मेडिकल की परीक्षा में 96.6 प्रतिशत अंक लेकर प्रदेश भर में 10 रैंक हासिल कर अपने माता-पिता व इलाका का नाम रोशन किया। रूहानी शर्मा ने इसका श्रेय अपने माता-पिता व गुरुजनों को दिया है। रूहानी ने कहा कि उनका सपना डॉक्टर बनकर लोगों की सेवा करना है। रूहानी के प्रदेश भर में 10 वॉ रैंक हासिल करने पर स्कूल में खुशी की लहर है। इस अवसर पर स्कूल प्रिंसिपल सुरेश कुमार व चैयरमैन रत्न चंद काठू सहित अध्यापकों ने रूहानी को स्कूल बुलाकर सम्मानित भी किया। रूहानी के पिता दर्शन सिंह आईपीएच विभाग में कार्यरत है तथा माता पुष्पा देवी गृहणी है।

साइंस में कुल्लू के अनिल ने मारी बाजी

12वीं के रिजल्ट में कुल्लू के साइंस स्टार स्कूल के अनिल कुमार ने 500 में से 493 अंक हासिल कर प्रदेश भर में विज्ञान संकाय में पहला स्थान हासिल किया है। 98.5 प्रतिशत अंक हासिल करने वाला अनिल पुत्र देव राज साई स्टार स्कूल ढालपुर का विद्यार्थी है। मूलत: जिला चम्बा के पांगी क्षेत्र के अजोग गांव का रहने वाले अनिल कुमार पिछले 2 साल से कुल्लू के निजी स्कूल से अपनी शिक्षा ग्रहण कर रहा था। अनिल की माता अप्न्न देई व पिता देव राज एक किसान है और गांव में ही अपना जीवन यापन कर रहे हैं। इसके अलावा उसकी एक छोटी बहन भी वह भी है व भी कुल्लू में ही अपनी पढ़ाई कर रही है। उसने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता व अध्यापकों को दिया है। अनिल कुमार ने बात करते हुए कहा कि आज उन्हें काफी खुशी है कि आज उन्होंने प्रदेश भर में साइंस संकाय में देश भर में टॉप किया है। अनिल ने कहा कि उनका आगे बीटेक की पढ़ाई करना है। वहीं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या सुल्तानपुर की छात्रा जानवी शर्मा ने भी कॉर्मस मे टॉप टेन में से सातवां स्थान हासिल किया है। जानवी से अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता व अध्यापकों को दिया है। जानवी ने कहा कि वह आगे बैकिंग सैक्टर में अपना कैरियर बनाना चाहती है। जानवी के पिता बस कंडक्टर है और माता गृहणी है। जानवी मूलत: अखाड़ा बाजार कुल्लू की रहने वाली है।

नाहन की प्रीति बिरसन्ता ने किया टॉप 

कॉमर्स स्ट्रीम से नाहन करियर अकादमी स्कूल नाहन के प्रीति बिरसन्ता ने टॉप किया है। प्रीति ने 494 (98.8 फीसदी) अंक हासिल किए हैं। आदर्श विद्या पब्लिक स्कूल नाहन की ईशिता अग्रवाल ने दूसरा स्थान हासिल किया है। ईशिता ने 492 (98.4 फीसदी) अंक हासिल किए है। शिमला के सरकारी गर्ल्स स्कूल रोहड़ू की दीक्षु शर्मा ने तीसरा स्थान झटका है। दीक्षु ने 488 अंक (97.6 फीसदी) प्राप्त किए गए हैं। 

HPBOSE: 12वीं की परीक्षा में एक ट्रक ड्राइवर की बेटी ने मारी बाजी

हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) 12वीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। जिसमें एक ट्रक ड्राइवर की बेटी ने बाजी मारी है। बता दें कि 12 के विज्ञानं संकाय में पांचवा स्थान हासिल कर जसूर की भावना सोहल ने क्षेत्र का नाम रोशन किया। वह राजकीय वरिष्ठ विद्यालय जसूर की छात्रा है। उसकी इस सफलता ने यह सिद्ध कर दिया है कि अगर कड़ी मेहनत का जज्बा दिल में हो तो निजी स्कूलों में लाखों रूपए खर्च करने की बजाए सरकारी स्कूल में भी कामयाबी की बयार लिखी जा सकती है। भावना ने 97.6 प्रतिशत अंक हासिल किए है।

Ekta