कैसे पढ़ेंगे प्यारे जब स्कूल हो एक शिक्षक के सहारे

Wednesday, Jan 03, 2018 - 11:14 AM (IST)

गोहर : चच्योट शिक्षा खंड द्वितीय के तहत रा.व.मा.पा. झूंगी का मिडल स्कूल जाच्छ एक अध्यापक के सहारे चला हुआ है। मार्च, 2017 के बाद इस स्कूल की 3 कक्षाओं के 54 बच्चों को एक अध्यापक संभाले हुए है। दुर्गम क्षेत्र होने के कारण जाच्छ स्कूल में दर्जनों गांवों के बच्चे शिक्षा ग्रहण करने आते हैं लेकिन स्कूल में एक अध्यापक होने के कारण बच्चों को सही शिक्षा नहीं मिल पा रही है। नाचन विस क्षेत्र के तहत आने वाले जाच्छ स्कूल में पढ़ रहे बच्चों के अभिभावकों ने अनेक बार इस समस्या की शिकायत विधायक से की लेकिन विपक्ष के विधायक होने के कारण सरकार इस स्कूल के लिए पर्याप्त स्टाफ उपलब्ध नहीं करवा सकी।

स्कूल में अध्यापकों की नियुक्ति बारे शिक्षा विभाग कई बार अवगत करवाया
जाच्छ स्कूल के प्रबंधन समिति के प्रधान नोता राम ने कहा कि उन्होंने स्कूल में अध्यापकों की नियुक्ति बारे अनेक बार शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया लेकिन कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई। जाच्छ स्कूल में झूंगी, सरही और कुटाहची पंचायतों के गांव शलोग, कनेश, बिहांणा, रेऊशी, जाच्छ, तरमाटन और कांढा गांव के दर्जनों बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। जिला परिषद के पूर्व सदस्य ओम प्रकाश, अमर सिंह ठाकुर, रविंद्र नाथ, रूप चंद, योगराज व नेत्र सिंह ने सरकार से मांग की है कि जाच्छ स्कूल में जल्द अध्यापकों की तैनाती की जाए अन्यथा उग्र आंदोलन किया जाएगा।

क्या कहते हैं स्कूल के प्रधानाचार्य
रा.व.मा.पा. झूंगी के प्रधानाचार्य चिरंजी लाल ठाकुर ने कहा कि जाच्छ स्कूल में खाली चल रहे अध्यापकों के पदों को भरने के लिए उच्चाधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है। बी.आर.सी. चच्योट द्वितीय देवराज शर्मा ने बताया कि शिक्षा विभाग को स्कूल की स्थिति बारे सूचित किया गया है तथा विभाग जल्द स्कूल में अध्यापकों की तैनाती कर रहा है।