मेल की यह कैसी PHC, न डॉक्टर न फार्मासिस्ट

punjabkesari.in Wednesday, Nov 20, 2019 - 10:56 AM (IST)

तुनुहट्टी : भटियात क्षेत्र के दायरे में आने वाली ग्राम पंचायत मेल में स्थापित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 2 सालों से न तो फार्मासिस्ट और न ही किसी डाक्टर की स्थायी नियुक्ति हो पाई है। विभाग के अनुसार इस स्वास्थ्य केंद्र में एक डाक्टर की तो यहां तैनाती की गई है परंतु आदेशानुसार इस डाक्टर को डैपुटेशन पर और कई जगहों पर जाना पड़ता है लेकिन जब इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नियुक्त डाक्टर को सप्ताह में 3-4 दिन के लिए कहीं जाना पड़ता है तो इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कई ऐसे मरीज आते हैं जिन्हें इस स्वास्थ्य केंद्र पर कोई भी न मिलने से मायूस होकर लौटना पड़ता है।

यह सिलसिला अभी का नहीं बल्कि कई सालों से चलता आ रहा है। चमारू राम, वचित्र सिंह, रमालो राम, जयकरन, राजकुमार, मोहन सिंह, संजीव कुमार, नेक राम व शिव कुमार का कहना है कि प्रशासन ने स्वास्थ्य केंद्र तो खोल दिया पर कभी भी जरूरत पड़ने पर जाने से इसमें कोई भी नहीं मिलता।लोगों का कहना है कि इतने बड़े क्षेत्र के लिए एक डाक्टर अगर नहीं हो तो कम से कम एक फार्मासिस्ट ही इस स्वास्थ्य केंद्र में स्थायी रूप से तैनात करना चाहिए ताकि लोगों को ज्यादा दूर का सफर तय न करना पड़े।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के जिम्मे 2000 की आबादी

इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कम से कम 2000 की आबादी निर्भर करती है। दूरदराज के इलाकों से आने वाले लोगों को कोई भी बीमारी होने पर जब इस स्वास्थ्य केंद्र में कोई भी नहीं मिलता तब उनकी परेशानी और बढ़ जाती है। सोमवार शाम 3 बजे यहां के स्थायी निवासी चमारु राम इस स्वास्थ्य केंद्र में बीमार होने की वजह से दवाई लेने आए पर आगे उन्हें कोई भी दवाई नहीं मिली। उन्होंने वहां नियुक्त चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी से भी दवाई देने की अपील की पर उसने भी कहा कि मैं नहीं दे सकता और मुझे इसके बारे में जानकारी नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News