ये कैसा अस्पताल जहां मरीजों को इस समय नहीं मिलते doctor, कारण जानना है तो पढ़ें

Tuesday, Oct 24, 2017 - 11:29 AM (IST)

मंडी: जोनल अस्पताल मंडी को नेरचौक मैडीकल कालेज से अटैच करने के बाद भी यहां मरीजों को शाम 4 बजे के बाद अस्पताल में चिकित्सक नहीं मिलते हैं। जोनल अस्पताल में शाम 4 बजे के बाद केवल 2 ही चिकित्सक मौजूद रहते हैं। जानकारी के अनुसार नेरचौक मैडीकल कालेज में 100 से अधिक चिकित्सक तैनात हैं लेकिन शाम के समय गायनी, सर्जरी, मैडीसन व पीडियाट्रिक्स डिमार्टमैंट में एक भी चिकित्सक ड्यूटी नहीं देता। नेरचौक मैडीकल कालेज को जोनल अस्पताल मंडी से अटैच करने के बाद यहां ओ.पी.डी. में मरीजों की संख्या बढ़ी है लेकिन रात को कोई स्पैशलिस्ट न होने के कारण यहां मरीजों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

मैडीकल कालेज से ऑन कॉल बुलाए जाते हैं चिकित्सक
अस्पताल में जब कोई गंभीर हालात में मरीज पहुंचता है तो ऑन कॉल ही मैडीकल कालेज से चिकित्सक बुलाए जाते हैं। नेरचौक से मंडी अस्पताल की दूरी लगभग 12 किलोमीटर है, ऐसे में चिकित्सक को यहां पहुंचने के लिए लगभग आधा घंटा लग जाता है। हालांकि ऑन कॉल भी डाक्टरों को बुलाने के लिए 3 व्यवस्थाएं हैं। इसमें पहले असिस्टैंट प्रोफैसर फिर एसोसिएट प्रोफैसर उसके बाद प्रोफैसर को बुलाया 
जाता है।

एक माह बीत गया नहीं लगी डॉक्टरों की ड्यूटी
पहले मैडीकल कालेज के प्राचार्य ने कहा था कि जोनल अस्पताल में रात को स्पैशलिस्ट चिकित्सक अपनी सेवाएं देंगे लेकिन पूरा महीना बीतने के बाद भी यहां चिकित्सकों की ड्यूटी नहीं लगाई गई है। एम.सी.आई. के नियमों के मुताबिक गायनी में भी रात के समय भी विशेषज्ञ चिकित्सक होना आवश्यक है। साथ ही अभी तक मैडीकल कालेज नेरचौक में 21 फीसदी फैकल्टी की कमी है जिसमें ऑर्थो, पीडियाट्रिक्स डिपार्टमैंट में सबसे ज्यादा फैकल्टी की कमी चल रही है। रात को विशेषज्ञ चिकित्सकों की ड्यूटी लगाने के लिए रोस्टर तैयार करने का काम किया गया था लेकिन बावजूद इसके यह सेवा शुरू नहीं हो पाई।