कोरोना से बचाव को कितने सजग हैं हम, प्रशासन की सख्ती के बाद मास्क पहनने लगे लोग

punjabkesari.in Tuesday, Jan 11, 2022 - 11:49 AM (IST)

धर्मशाला (तनुज) : देश में कोरोना की तीसरी लहर में हिमाचल भी अछूता नहीं है। पिछले सप्ताह में ही जिला कांगड़ा में पॉजिटिविटी रेट 15 प्रतिशत से अधिक पहुंच गई है। जिला में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग सहित पुलिस भी लोगों को बचाव के प्रति जागरूक करने के साथ ही चालान भी कर रही है। इतना ही नहीं जिला में प्रशासन द्वारा मास्क न पहनने वालों के मौके पर ही कोरोना जांच को चलाई मुहिम भी लोगों को मास्क पहनने के लिए अब विवश कर रही है। प्रशासन की सख्ती को देखते हुए लोगों ने अब मास्क पहनना आरंभ तो कर दिया है लेकिन यह बस एक कार्रवाई से बचने तक ही सीमित रह रहा है। अभी भी कुछेक लोग सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अपनी शान के खिलाफ समझ रहे हैं। ऐसे में यह सवाल उठता है कोरोना से बचाव के लिए हम कितने सजग हैं और क्या प्रशासन की कार्रवाई के लिए ही सजग हुए हैं। इसी कड़ी में सोमवार को धर्मशाला शहर में जांच-पड़ताल के दौरान पाया गया कि अधिकतर लोग अब सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहने हुए नजर आए। कुछेक अभी भी ऐसे लोग मिले जिन्होंने मास्क नहीं पहना था। लेकिन पिछले सप्ताह के मुकाबले अब प्रशासन की सख्ती के चलते लोगों ने मास्क पहनना आरंभ कर दिया है। 

पिछली गलतियों से सबक नहीं ले रहे लोग

शिक्षक संजय पी.सी. ने कहा कि जिला में कोविड मरीजों के आंकड़े में अचानक ही बढ़ोतरी हुई है। बीमारी के शुरूआत में तो सतर्कता बरती लेकिन अब फिर से पुराने ढर्रे पर लोग लौट रहे हैं और सावधानी बरतने में चूक रहे हैं। पिछले वर्ष जिला में डेथ का आंकड़ा ज्यादा रहा। ऐसे में अब भी यदि हम कोविड नियमों की पालना नहीं करते हैं तो 2020 की तरह से आर्थिक नुकसान उठाने के साथ ही लोगों की जिंदगियां भी खतरे में पड़ेंगी। सभी को सरकार और स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एस.ओ.पी. की पालना करनी चाहिए।

PunjabKesari

व्यापारी अपने स्तर पर बरत रहे सावधानियां

रेस्टोरेंट संचालक रविंद्र कुमार ने कहा कि व्यक्ति की स्वयं जिम्मेवारी बनती है कि वह अपना और अपने परिवार का बचाव करें। कोविड के चलते कर्फ्यू के कारण आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा था। कारोबार अब धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है और कारोबारी पूरे एहतियात बरत रहे हैं। सेनेटाईज की व्यवस्था व्यापारिक संस्थानों में की गई है। लोगों को भी बिना मास्क आने से रोका जा रहा है।

यदि अपनी जिम्मेवारी समझें तो बच सकते हैं कोविड से

अधिवक्ता विक्रम चौधरी ने कहा कि यदि हम स्वयं का बचाव करेंगे तो इस बीमारी से बचा जा सकता है। कोविड को लेकर जारी निर्देशों की पालना करना, सेनेटाईज करना, भीड़ से दूरी बनाने और बिना वजह घर से बाहर न निकलने पर व्यक्ति स्वयं को और अपने परिवार को बचा सकता है। लोगों को अपनी जिम्मेवारी समझनी चाहिए जिससे कि दोबारा कर्फ्यू लगने वाले हालात न हों।

जिला में पुलिस थानों के तहत किए जा रहे निरीक्षण

एस.पी. कांगड़ा डॉ. खुशहाल शर्मा ने बताया कि जिला में पुलिस द्वारा विशेष अभियान चलाया गया है। इसमें पुलिस जवान बसों तथा बाजारों में जाकर लोगों को जागरूक करने के लिए एनाउसमेंट करने के साथ ही मास्क न पहनने वालों के चालान काट रहे हैं। रविवार को भी जिला भर में मास्क न पहनने वाले 81 लोगों के चालान काटे गए।

मास्क न पहनने वालों के अब मौके पर टेस्ट

सी.एम.ओ. कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि कोविड से बचाव को लेकर लोगों को बार-बार कोविड नियमों की पालना करने की अपील की जा रही है। अब स्वास्थ्य विभाग द्वारा मुहिम शुरू की गई है कि मास्क न पहनने वालों के टेस्ट किए जा रहे हैं। जिला भर में स्वास्थ खंड अधिकारियों द्वारा यह व्यवस्थी की जा रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News