भीषण आग में धू-धू कर जला दोमंजिला मकान, आसपास के घरों को करवाया खाली (Video)

Wednesday, Apr 11, 2018 - 03:59 PM (IST)

शिमला (विकास): राजधानी के लोअर कैथू में चिटकारा पार्क के समीप लकड़ी से बना पुराना मकान धू-धू कर जल गया। आग कुछ इस तरह से भड़की कि बारिश के चलते भी आग बुझती हुई नजर नहीं आई। आग लगने से लगभग 5 से 6 लाख का नुक्सान आंका गया है। आग बुधवार को दिन के समय 1.25 बजे लगी। जैसे ही मकान में आग लगी तो इसकी सूचना सुंदर नामक व्यक्ति ने दी। उसी समय दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। जिस मकान में आग लगी है, वह मकान हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के पूर्व उपाध्यक्ष हरीश जनार्था का बताया जा रहा है। उन्होंने कुछ समय पहले जगदीश नामक व्यक्ति से खरीदा है। यह कमान पूरा लकड़ी से बना हुआ था और इस मकान में मजदूर रहते थे। यह दोमंजिला था और उसके 8 के करीब कमरे बने हुए थे। 


बताया जा रहा है कि जिस समय आग लगी, उस दौरान एक भी मजदूर मकान में नहीं था। वह अपने काम से बाहर गए हुए थे। आग लगने से मजदूरों के कपड़ों सहित अन्य सामान जलकर राख हो गया है। इनमें 3 मजदूर नेपाल व 3 बिहार के रहने वाले थे। ये शिमला में ही मजदूरी का काम करते हैं। लोगों को जब आग की लपटें दिखाई दीं तो ऐसा लग रहा था कि अन्य मकान भी अब आग की चपेट में आ जाएंगे, लेकिन समय रहते ही दमकल विभाग के कर्मचारियों, आर्मी के जवानों और स्थानीय लोगों ने आग पर काबू पाया और आसपास के मकानों को जलने से बचा लिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। एस.पी. ओमापति जम्वाल ने कहा कि कैथू में एक मकान में आग लगने का मामला सामने आया है। मामले में कार्रवाई जारी है। यह आग कैसे लगी, फिलहाल इसके कारणों का पता लगाया जा रहा है। 


आसपास के घरों को करवाया खाली 
लोगों ने जैसे ही आग की लपटें देखीं तो आसपास के घरों को खाली करवाया गया। जिस प्रकार से आग फैली हुई थी, अगर समय पर आग पर काबू न पाया जाता तो अन्य मकान भी आग की चपेट में आ सकते थे। मकान को खाली करवाकर लोगों को काफी दूर भेजा गया। ऐसे में कुछ लोग तो आग बुझाने जुटे तो कुछ देखते ही रह गए।   


मौके तक नहीं पहुंच पाईं गाड़ियां
जिस जगह पर आग लगी थी, वहां तक दमकल विभाग की गाड़ियां नहीं पहुंच पाईं। ऐसे में आग पर काबू पाने के लिए थोड़ा समय लग गया। गाड़ियां ऊपर ही सड़कों पर खड़ी कर दी गई थीं। ऐसे में गाड़ियों से पानी की पाइप को जोड़ा गया और दमकल विभाग सहित स्थानीय लोगों ने आग पर काबू पाया। बताया जा रहा है कि दमकल विभाग की गाड़ियों से पहले ही आर्मी के जवान मौके पर पहुंच गए थे। 

Ekta