जंगल में लगी आग ने मचाया तांडव, आनी के तनीलीधार में दोमंजिला मकान जलकर राख

Saturday, Jan 07, 2023 - 07:47 PM (IST)

आनी (ब्यूरो): कुल्लू जिले के आनी उपमंडल की ग्राम पंचायत तलुणा के तनीलीधार में शनिवार दोपहर बाद एक दोमंजिला मकान जलकर राख हो गया। बताते चलें कि शुक्रवार देर शाम को साथ के जंगलों में आग दहक उठी, जिसने भयंकर रूप धारण करते हुए ग्राम पंचायत तलुणा के वार्ड निशानी के तनीलीधार में उक्त मकान को चपेट में ले लिया। वार्ड सदस्य महेंद्र सिंह ने बताया कि बीती रात से वहां के जंगलों में आग का तांडव मचा हुआ है। जंगल के साथ सटा होने के कारण आग की लपटें मकान तक आ पहुंचीं और देखते ही देखते दोमंजिला मकान काे अपनी चपेट में ले लिया।

घटना की जानकारी मिलते ही प्रधान रोशनी देवी व उपप्रधान संतोष वर्मा, महेंद्र सिंह सहित ग्रामीण मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन मकान को बचाया नहीं जा सका। उन्होंने कहा कि इसकी सूचना प्रशासन समेत वन, राजस्व व अग्निशमन विभाग को भी दी गई, जिसके बाद वन, अग्निशमन विभाग की टीमें भी मौके पर पहुंचीं लेकिन सड़क से दूर होने के चलते अग्निशमन की गाड़ी घटनास्थल तक नहीं पहुंच सकी। अग्निशमन विभाग की टीम व ग्रामीणों ने पास से ही बाल्टियाें व कैनियों में पानी भरकर आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हुए। 

जानकारी के मुताबिक श्याम दास पुत्र स्वर्गीय जानकू राम के दोमंजिला मकान में आग लगने से घर में रखी सारी संपत्ति जलकर राख हो गई। मकान में 6 कमरों सहित किचन भी था। हालांकि इस हादसे में कोई जानी नुक्सान नहीं हुआ है। घटना के समय परिवार का कोई सदस्य घर के सभी सदस्य खेतों में काम करने गए हुए थे।

वहीं तहसीलदार आनी दलीप शर्मा ने बताया कि घटना की जानकारी के बाद राजस्व टीम मौके के लिए रवाना हो गई है। नुक्सान का आकलन किया जाएगा और प्रभावित परिवार की हरसंभव मदद की जाएगी। बीओ वन विभाग राकेश कुमार ने बताया कि शुक्रवार देर शाम से तलुणा, नमहोंग, ओलवा व तालिनीधार में आग लगने से करीब 30 हैक्टेयर वन भूमि आग की भेंट चढ़ गई और एक मकान भी जलकर राख हुआ है। उन्होंने कहा कि वन, अग्निशमन विभाग की टीम द्वारा ग्रामीणों के साथ आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay