IPH विभाग के लाखों रुपए अटके, हजारों उपभोक्ताओं को कई माह से नहीं मिले पानी के बिल

Sunday, Jul 22, 2018 - 11:15 AM (IST)

नाहन : आई.पी.एच. विभाग ने शहर के पेयजल कनैक्शन के हजारों उपभोक्ताओं को पिछले कई महीनों से बिल नहीं थमाए हैं। ऐसे में विभाग के जहां लाखों रुपए की रकम अटकी है। उधर, विभाग के अफसर स्टाफ की कमी बता रहे हैं। इसके चलते विभाग के उपमंडल कार्यालयों में कामकाज प्रभावित हो रहा है। माकूल स्टाफ न होने के कारण पिछले 6 माह से बिल तैयार नहीं हो सके, जिसके चलते उपभोक्ताओं तक बिल नहीं पहुंच रहे हैं। यह अलग बात है कि बहुत से उपभोक्ता अपने स्तर पर बिल जमा करवाने कार्यालय पहुंच रहे हैं लेकिन उपभोक्ताओं को अभी भी बिल का इंतजार है।

रकम फंसती है तो विभाग नोटिस जारी करता है
अपने स्तर पर विभाग उपभोक्ताओं को समय पर बिल दे या न दे यह विभाग की मर्जी है। उपभोक्ताओं का आरोप है कि बिल देने के मामले में विभाग की मनमर्जी रही है। चाहे स्टाफ की कमी हो या फिर कोई अन्य कारण लेकिन जब विभाग के लाखों रुपए अटकते हैं तो विभाग नोटिस जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर देता है और कनैक्शन काटने का दबाव भी बनाता है। ऐसे में उपभोक्ता परेशान होते हैं। 

ऑनलाइन जमा होंगे अब पेयजल के बिल 
विभाग अब पेयजल के बिलों को ऑनलाइन जमा करवाने की सुविधा उपभोक्ताओं को आने वाले समय में मुहैया करवाएगा। इसके लिए नाहन डिवीजन के करीब 15 हजार उपभोक्ताओं का डाटा ऑनलाइन फीड किया जा रहा है। डाटा फीड हो जाने के बाद कोई भी उपभोक्ता अपना बिल सीधे ऑनलाइन जमा करवा सकेगा। 

kirti