होस्टल के कमरे नहीं होंगे शेयर, कोरोना के लक्षण वाले विद्यार्थियों को नहीं मिलेगा प्रवेश

punjabkesari.in Sunday, Feb 07, 2021 - 04:55 PM (IST)

शिमला (प्रीति): उच्च शिक्षण संस्थान व होस्टल खोलने को लेकर यूजीसी की ओर से गाइडलाइन्स जारी की गई हैं। इसके तहत शिक्षण संस्थानों को सैनिटाइज करने के बाद ही खोलने को कहा गया है। संस्थान के परिसर में कोविड-19 से बचाव को लेकर सभी व्यवस्थाएं करने को कहा गया है। इसके साथ ही होस्टल के कमरे अब विद्यार्थियों में शेयर नहीं किए जाएंगे। न ही होस्टल में विद्यार्थियों की भीड़ इकट्ठी की जाएगी। जिस विद्यार्थी में कोरोना के लक्षण पाए जाएंगे, उसे होस्टल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

फेज वाइज बुलाने होंगे विद्यार्थी

यूजीसी की ओर से जारी गाइडलाइन् के मुताबिक शिक्षण संस्थानों को होस्टल में फेज वाइज विद्यार्थियों को बुलाना होगा। होस्टल के कॉमन रूम, डाइनिंग रूम व बाथरूम में अधिक विद्यार्थियों को एक साथ आने की अनुमति नहीं होगी। यहां विद्यार्थियों को सोशल डिस्टैंसिंग का ध्यान रखना होगा। होस्टल के किचन व बाथरूम में साफ-सफाई का विशेष तौर पर ध्यान रखने को कहा गया है।

विद्यार्थी को 14 दिन के लिए होना पड़ेगा क्वारंटाइन

गाइडलाइन्स में कहा गया है कि होस्टल में आने वाले हरेक विद्यार्थी को 14 दिन के लिए क्वारंटाइन होना पड़ेगा, यानि उसे सैल्फ मॉनीटरिंग करनी होगी। इसके बाद यदि टैस्ट की सुविधा है तो विद्यार्थी का कोविड का टैस्ट करवाया जा सकता है, इसके बाद नैगेटिव रिपोर्ट आने के बाद ही उसे कक्षा में प्रवेश मिलेगा। होस्टल में विद्यार्थियों की हर रोज थर्मल स्कैनिंग करना अनिवार्य किया गया है। होस्टल में कुक को खाना बनाते समय कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। प्रशासन को इसका विशेष ध्यान रखना होगा। होस्टल में मैस का समय बढ़ाया जा सकता है, ताकि वहां भीड़ इकट्ठी न हो।

प्रदेश में सोमवार से खुलेंगे काॅलेज

प्रदेश में सोमवार यानि 8 फरवरी से सभी डिग्री, संस्कृत व ग्रांट इन एड वाले काॅलेज खुल रहे हैं। ऐसे में सरकार ने काॅलेजों में शिक्षण के अलावा अन्य गतिविधियों पर रोक लगाई है। काॅलेजों में किसी भी तरह की बैठकें, सांस्कृतिक कार्यक्रम व खेल गतिविधियां नहीं होंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News