सोलन में प्रस्तावित अस्पताल व MCH भवन के लिए 700 पेड़ों पर चलेगी कुल्हाड़ी

Friday, Sep 27, 2019 - 12:39 PM (IST)

सोलन (रवीन्द्र) : सोलन में प्रस्तावित अस्पताल, ट्रामा सैंटर व एम.सी.एच. के लिए अब निशानदेही का कार्य शुक्रवार को किया जाएगा। निशानदेही में आड़े आ रही झाडिय़ों और घास को स्वास्थ्य विभाग ने साफ करवा दिया है। गौर हो कि स्वास्थ्य विभाग को न्यू कथेड़ में करीब 70 बीघा जमीन मिली है। यहां पर 200 बैड का मल्टी स्पैशलिटी अस्पताल, 50 बैड का एम.सी.एच. और 50 ग्रेड-2 ट्रामा सैंटर बनाया जाना प्रस्तावित है। 

इसके लिए सरकार ने मुख्य चिकित्साधिकारी की अध्यक्षता वाली 5 सदस्यीय कमेटी गठित की है, जिसमें लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता, विद्युत बोर्ड के अधिशासी अभियंता, चीफ आॢकटैक्ट व एस.एम.ओ. इंचार्ज सदस्य हैं। कमेटी ने पहले भी इस क्षेत्र का दौरा किया था और जमीन की निशानदेही और फैंसिंग करवाने के निर्देश दिए थे। निशानदेही का कार्य शुरु किया गया तो यहां मौजूद झाडिय़ों के कारण अधिकारियों व कर्मचारियों को वापस लौटना पड़ा था।

स्वास्थ्य विभाग ने यहां पर झाड़ियो को काटने के लिए मजदूरों को लगाया, लेकिन बंजर पड़ी इस जमीन पर सांपों ने डेरा जमा रखा था और मजदूरों ने बार-बार सांप मिलने से डरकर काम ही छोड़ दिया था। इसके बाद विभाग को विशेष टीम को बुलाना पड़ा जो इन सांपों से निपटने में भी सक्षम थी। कथेड़ में 70 बीघा जमीन पर बनने वाले नए अस्पताल के लिए करीब 700 बड़े-छोटे पेड़ों की बलि चढ़ेगी। निशानदेही होने के बाद ही पेड़ों की मार्किंग का कार्य वन विभाग करेगा। इसके बाद वन विभाग अपनी रिपोर्ट बनाकर स्वीकृति के लिए सरकार को भेजेगा।

निशानदेही के बाद होगी मिट्टी की जांच

निशानदेही के बाद यहां जमीन की फैंसिंग की जाएगी और मिट्टी के नमूने जांच के लिए भेजे जाएंगे। इसके बाद पता चलेगा कि यह जमीन किस तरह के और कितने बड़े भवन बनाने के लिए उपयुक्त है। इसके बाद ही यहां नए अस्पताल का नक्शा तैयार किया जाएगा। पूरी रिपोर्ट तैयार कर सरकार को भेजी जाएगी और जल्द ही इसका शिलान्यास किया जाएगा। यहां बनने वाला अस्पताल भवन भूकंप रोधी और दिव्यांग फ्रैंडली भी होगा। इसके अलावा यहां पार्किंग व दुकानों की सुविधा भी उपलब्ध होगी ताकि यहां आने वाले लोगों व मरीजों को पार्किंग, दवाओं, कैंटीन व अन्य सामान के लिए दूर न जाना पड़े। 

Edited By

Simpy Khanna