होशियार सिंह मौत मामला : नए सिरे से जांच में जुटी CBI, पूछताछ का दौर जारी

Friday, Apr 13, 2018 - 09:16 PM (IST)

करसोग (यशपाल): वन रक्षक होशियार सिंह की मौत से पर्दा उठाने के मकसद से सीन ऑफ क्राइम रिक्रिएट करने के बाद सी.बी.आई. नए सिरे से जांच करने में जुट गई है। वीरवार को दिनभर सेरी कंताडा के गरजूब जंगल में कसरत करने के बाद लोगों से पूछताछ करने का दौर जारी हो गया है। तकरीबन 4 दिनों से घटनास्थल के करीब डेरा जमाए सी.बी.आई. की टीम ने मामले की जांच में तेजी लाते हुए वन महकमें के कर्मचारियों से भी पूछताछ की है। इसके अलावा वन रक्षक होशियार से ताल्लुक रखने वाले उस हर शख्श से पूछताछ की जा रही है जो घटना के दौरान उससे मिला था। 


सबसे पहले पुलिस को जानकारी देने वाले से की पूछताछ
गरजूब जंगल में देवदार के पेड़ पर उलटे लटके वन रक्षक के शव की जानकारी जिस व्यक्ति ने सबसे पहले पुलिस थाना करसोग को दी थी उस व्यक्ति से भी सी.बी.आई. ने दोबारा पूछताछ की है। मामले की जांच के लिए सी.बी.आई. व सी.एफ.एस.एल. दिल्ली की संयुक्त टीम के तौर पर गठित एस.आई.टी. ने सीन ऑफ क्राइम रिक्रिएट करते हुए घटना वाले दिन को आधार मानकर ही छानबीन तेज कर दी है। वन रक्षक घटनास्थल तक किन परिस्थियों में पहुंचा तथा वह पेड़ पर उलटा कैसे लटक गया। इस थियोरी पर भी सी.बी.आई. ने एक्सपर्टस की राय लेते हुए जांच को आगे बढ़ाया है। 


सुसाइड नोट मिलते ही आत्महत्या में बदल गया मामला
जिस पेड़ पर वन रक्षक लटका हुआ था उस पेड़ के पास ही वन रक्षक का बैग बरामद हुआ था जिसकी जांच के दौरान उसमें सुसाइड नोट मिला था। इसके अलावा उस बैग में जी.पी.एस. सिस्टम भी बरामद हुआ। हालांकि करसोग पुलिस मामले की सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंच गई लेकिन मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने बरामद बैग की तलाशी तक नहीं ली। पेड़ पर उलटे लटके वन रक्षक के शव को देखते ही बिना कोई साक्ष्य जुटाए पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर तफ्तीश शुरू कर दी लेकिन मामला दर्ज करने के बाद बैग से सुसाइड नोट मिलते ही पुलिस की जांच आत्महत्या के कारणों पर टिक गई। 


हिरासत में लेने के बाद भी नहीं सुलझी गुत्थी
सुसाइड नोट में जिन लोगों के नाम लिखे गए थे उन्हें पुलिस ने हिरासत में भी लिया लेकिन मामले का पटाक्षेप नहीं हो पाया। मामला सी.बी.आई. के सुपुर्द होने के बाद सी.बी.आई. ने दोबारा से अपनी तहकीकात शुरू की तथा मामले में पुलिस ने जिन लोगों से पूछताछ की थी उनके अलावा सी.बी.आई. ने मामले की जांच कर चुके पुलिस अधिकारियों के बयानों को भी क्रॉस वैरीफाई किया। वीरवार को सी.एफ.एस.एल. की टीम ने उन सभी स्थानों का बारीकी से निरीक्षण किया, जहां से घटना के साक्ष्य जुटाए गए थे। घटना के बाद सबसे पहले मौके पर पहुंची एफ.एस.एल. की टीम ने जिस तरीके से साक्ष्य जुटाए थे उसी पर दोबारा से दिल्ली से आई सी.एफ.एस.एल. की टीम ने काम किया।


सी.एफ.एस.एल. की टीम मुयाअना कर वापस लौटी
नए सिरे से जांच करने में जुटी सी.बी.आई. की टीम में शामिल सी.एफ.एस.एल. की टीम घटना स्थल का मुआयना करने के बाद वापस लौट गई है लेकिन सी.बी.आई. की टीम अभी भी घटनास्थल के समीप ही डटी है तथा होशियार मौत मामले से पर्दा उठाने के लिए कसरत कर रही है। शुक्रवार को टीम ने मामले से जुड़े लोगों से पूछताछ की तथा दिन भर चली पूछताछ के बाद सी.बी.आई. ने आगामी कार्यवाई शुरू कर दी है। बहरहाल सी.बी.आई. होशियार मामले में किस नतीजे पर पहुंची है, इसका खुलासा अभी तक नहीं हो पाया है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही मामले का पटाक्षेप हो सकता है।

Vijay