HPU के 25वें दीक्षांत समारोह में इस बार नहीं दी जाएगी ये उपाधि, पढ़ें खबर

punjabkesari.in Tuesday, Nov 12, 2019 - 10:41 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) में 29 नवम्बर को होने वाले 25वें दीक्षांत समारोह में इस बार मानद उपाधि प्रदान नहीं की जाएगी। इस बार विश्वविद्यालय प्रशासन ने किसी भी नामी हस्ती को मानद उपाधि प्रदान न करने का निर्णय लिया है। हालांकि पूर्व में विश्वविद्यालय प्रशासन समय-समय पर नामी हस्तियों को मानद उपाधि प्रदान करता आ रहा है लेकिन इस बार किसी को भी मानद उपाधि प्रदान नहीं की जाएगी। बीते वर्ष 2018 में आयोजित हुए दीक्षांत समारोह में भी किसी को मानद उपाधि से नवाजा नहीं गया था। इस बार भी मानद उपाधि प्रदान को लेकर किसी के नाम पर चर्चा नहीं की गई।

एचपीयू ने इन्हें प्रदान की थी मानद उपाधि

गौरतलब है कि पूर्व में एचपीयू ने वर्ष 2016 में दीक्षांत समारोह में पूर्व चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया न्यायाधीश टीएस ठाकुर को डाक्ट्रेट ऑफ लॉ (एलएलडी) की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा तिब्बती धर्म गुरु दलाईलामा को भी मानद उपाधि से नवाजा जा चुका है। दलाईलामा को 19 मार्च, 2014 को डी. लिट की मानद उपाधि प्रदान की गई थी। इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव शुक्ला को भी मानद उपाधि से नवाजा गया था। उन्हें 12 दिसम्बर, 2011 में विश्वविद्यालय में आयोजित हुए दीक्षांत समारोह में इस उपाधि से नवाजा गया था। इसके अलावा कई हस्तियोंं को मानद उपाधि प्रदान की गई थी।

दीक्षांत समारोह के दृष्टिगत कई कमेटियां गठित

एचपीयू में दीक्षांत समारोह के दृष्टिगत कई कमेटियां गठित कर दी हैं जो दीक्षांत समारोह के आयोजन को लेकर विभिन्न कार्यों को देखेंगी। दीक्षांत समारोह की तिथि तय होने के बाद अब कमेटियों की बैठकों का दौर शुरू होगा। बैठकें सोमवार से शुरू होंगी। स्वागत कमेटी से लेकर अन्य कमेटियां आगामी दिनों में बैठक कर रूपरेखा तय करेंगी। दीक्षांत समारोह में 444 मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाना है, ऐसे में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक  कितने मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित करेंगे, यह बैठक में तय किया जाएगा।

क्या बोले एचपीयू के कुलपति

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय के 25वें दीक्षांत समारोह में किसी को भी मानद उपाधि देने को लेकर कोई विचार नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News