हिमाचल में आशा कार्यकर्ताओं का बढ़ा मानदेय, अब मिलेंगे इतने रुपए

Saturday, Jul 07, 2018 - 06:39 PM (IST)

शिमला: स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को उनके घर-द्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने बताया कि सरकार ने आशा वर्कर के मानदेय में बढ़ौतरी की है। इस दौरान इनका मानदेय 1000 से 1250 रुपए किया गया है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रायोजित इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र के माध्यम से गरीब व जरूरतमंद महिलाओं को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान के साथ-साथ प्रदेश व केन्द्र प्रायोजित स्वास्थ्य कार्यक्रमों को लोगों तक पहुंचाना है ताकि इन कार्यक्रमों से लोग लाभान्वित हो सकें।


7829 आशा कार्यकर्ता दे रहीं योगदान
उन्होंने कहा कि प्रदेश में घर-द्वार पर गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने में वर्तमान में 7829 आशा कार्यकर्ता योगदान दे रही हैं। सरकार द्वारा आशा कार्यकर्ताओं को आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है ताकि वे प्रदेश के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर सकें। आशा कार्यकर्ता प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम जिनमें किशोर स्वास्थ्य, गैर-संक्रमणीय रोग तथा रोग नियंत्रण कार्यक्रमों को लोगों तक पहुंचाने में विशेष योगदान दे रही हैं। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं को भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के माध्यम से कार्य निष्पादन पर मानदेय प्रदान किया जा रहा है।


पूर्व सरकार ने की थी घोषणा, वर्तमान सरकार ने किया काम
उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने आशा कार्यकत्र्ताओं को एक हजार रुपए मानदेय देने की घोषणा की थी परन्तु इसे अमलीजामा नहीं पहनाया गया, लेकिन वर्तमान सरकार ने न केवल आशा कार्यकर्ताओं को प्रदेश बजट से एक हजार रुपए का अतिरिक्त प्रोत्साहन सुनिश्चित बनाया बल्कि इस राशि को एक हजार रुपए से बढ़ाकर 1250 रुपए किया है।

Vijay