Watch Video: कुफरी में कैद है 'हनीप्रीत', दो बच्चों को दिया जन्म

Friday, Feb 23, 2018 - 11:19 AM (IST)

शिमला (राजीव): इन दिनों शिमला के कुफरी के जू में पर्यटकों का जमावड़ा लगा हुआ है। सैलानी यहां पिंजरे मे बंद हनीप्रीत को देखने के लिए दूर-दूर से पहुंच रहे हैं। ये हनीप्रीत बाबा राम रहीम की मुंहबोली बेटी नहीं, बल्कि एक मादा तेंदुआ है जिसे देखने के लिए कुफरी के हिमालयन नेचर पार्क जू में लोगों का हजूम उमड़ रहा है। बता दें कि पंजाब से आने वाले पर्यटकों को जब इस मादा तेंदुए का नाम हनीप्रीत होने का पता चलता है तो वे इसे खास निगाह से निहारते हैं। इस मादा तेंदुआ के नामकरण के पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है। 


बहुचर्चित मामले में राम रहीम की गिरफ्तारी के बाद उसकी मुंहबोली बेटी हनीप्रीत पकड़ी गई थी। उसी दौरान वन विभाग ने एक मादा तेंदुआ जिसे रेस्क्यू करके जू में लाया गया तो इसका नाम इनकी देखभाल करने वाले वन विभाग के कर्मचारियो  हनीप्रीत रख दिया गया। इसके बाद पिछले साल 24 जुलाई से कुफरी के इस जू में बंद हनीप्रीत को यहां 800 स्केयर मीटर के एनक्लोजर में रखा गया है। 


वन विभगा के रेंज ऑफिसर हिमांशु ने कहा कि विभाग द्वारा इसे रेस्क्यू करके लाया गया था और ये गर्भवती थी। इसने दो बच्चों को भी जन्म दिया है। इसका नाम इनकी देखभाल कर रहे कर्मचारियो ने हनीप्रीत रखा है और यह रोजाना लगभग तीन किलो चिकन, मटन व कीमा खा जाती है। उन्होंने कहा कि इसका नाम हनीप्रीत रखने के बाद यहा पर्यटकों में भी बढ़ावा हुआ है। यहां सैलानी भी आकर हनीप्रीत के बारे मे जानकारी लेते हैं।  


हनीप्रीत के अलावा रीना, माल्ती व नैना मादा और शेरू नर तेंदुआ है। 90.7 हेक्टेयर में फैले जू के 13 हेक्टेयर के एनक्लोजर में पांच तेंदुओं के अलावा जंगली मुर्गे भी पर्यटकों को खूब लुभाते हैं। वहीं चिड़ियाघर में आने वाले पर्यटकों को भी सस्पेंस रहता है कि हनीप्रीत आखिरकार किस जानवर का नाम है। नाम सुनके वो अंदेशा लगाना शुरू करते हैं कि किसी शांत स्वभाव के जानवार का नाम हनीप्रीत होगा, लेकिन मादा तेंदुआ को मिलने के बाद उनके होश ही उड़ जाते हैं।