दशनाम अखाड़ा से पवित्र छड़ी यात्रा मणिमहेश रवाना, इस दिन होगा राधा अष्टमी का स्नान

Friday, Aug 30, 2019 - 09:37 PM (IST)

चम्बा (विनोद): शुक्रवार को मणिमेहश के लिए नगर के दशनाम अखाड़ा रामगढ़ से पवित्र छड़ी यात्रा धूमधाम से निकली। इस छड़ी की अगुवाई अखाड़ा के महंत यतिन्द्र गिरी ने की। यह छड़ी यात्रा चम्बा से मणिमहेश डल झील तक की दूरी को पैदल तय करेगी और यह विभिन्न पड़ाव से होते हुए गुजरेगी। देश के विभिन्न क्षेत्र व अखाड़ों से आए महंत व साधु इस छड़ी यात्रा में शामिल रहे। डीसी चम्बा विवेक भाटिया ने दशनाम अखाड़ा पहुंच कर वहां स्थापित भगवान दत्तात्रेय की पूजा-अर्चना की और छड़ी यात्रा को मणिमेहश के लिए रवाना किया।

लोगों ने गर्मजोशी के साथ किया छड़ी यात्रा का स्वागत

यह छड़ी यात्रा लक्ष्मीनाथ मंदिर में पहुंची जहां एक बार फिर डीसी चम्बा ने वहां मौजूद मणिमेहश मंदिर में भगवान शिव की पूजा की। इस अवसर पर लोगों को प्रसाद वितरित किया गया। इस मौके पर एसडीएम चम्बा दीप्ति मंडोत्रा भी मौजूद रही। छड़ी यात्रा शुक्रवार को दशनाम अखाड़ा से मणिमहेश के लिए रवाना हुई और मुख्य बाजार से होते हुए देर शाम को नगर के जुलाहकड़ी मोहल्ला में अपने पहले पड़ाव पर पहुंची। वहां मौजूद लोगों ने पवित्र छड़ी यात्रा का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया।

6 सितम्बर को होगा राधा अष्टमी का स्नान

दशनाम अखाड़ा चम्बा के महंत यतिन्द्र गिरी ने बताया कि इस छड़ी यात्रा के 5 सितम्बर को मणिमहेश में पहुंचने के बाद 6 सितम्बर को राधा अष्टमी के पावन मौके पर यह छड़ी पवित्र मणिमहेश डल झील में डूबोई जाएगी। इस छड़ी के स्नान होने के बाद पूरा दिन भर मणिमहेश स्नान चलेगा और शाम को इसके वापस लौटते ही यह यात्रा समाप्त हो जाएगी। इस छड़ी यात्रा के रवाना होने के साथ ही शनिवार से मणिमहेश यात्रियों को बड़ी संख्या में यात्रा पर आने का दौर शुरू हो जाएगा क्योंकि इस छड़ी के चम्बा से रवाना होने के साथ ही मणिमहेश यात्रा की समाप्ति का काऊंड-डाऊन शुरू हो जाता है।

Vijay