हाईटैक इंटरस्टेट वाहन चोर गिरोह का पर्दाफाश, 3 सदस्य गिरफ्तार

Tuesday, Dec 22, 2020 - 11:44 PM (IST)

ऊना (विशाल स्याल): हाईटैक इंटरस्टेट वाहन चोर गिरोह के पूरे रैकेट का ऊना थाना सदर की पुलिस टीम ने पर्दाफाश किया है। इस चोर गिरोह के हाईटैक तरीकों को देखकर पुलिस भी हैरान हो गई है लेकिन पुलिस ने अथक प्रयासों से इस पूरे नैक्सस का भंडाफोड़ भी कर दिया है और इसमें 3 लोगों की गिरफ्तारियां भी की जा चुकी हैं। इसमें अब लगभग आधा दर्जन और लोगों की गिरफ्तारियां बाकी हैं। एसएचओ सदर गौरव भारद्वाज इस पूरे अभियान को स्वयं लीड कर रहे हैं और एक-एक परतों को उधेड़ा जा रहा है। किस तरह से यह पूरा गिरोह वाहनों को चुराकर अंजाम तक पहुंचाता है यह जानकर सब हैरान हो जाते हैं।

हरियाणा और उत्तर प्रदेश से संबंधित है गिरोह सदस्य

हरियाणा और उत्तर प्रदेश से संबंधित वाहन चोर गिरोह में लगभग एक दर्जन लोग शामिल हैं। यह गिरोह स्वयं ही वाहनों को किसी भी राज्य से चुरा लेता है और स्वयं ही उसको बेचने के अपने तरीकों को इस्तेमाल करते हुए अंजाम तक पहुंचा देता है। इसके लिए पूरा प्लान पहले से तैयार होता है और उस पर अमल करते हुए ही चोरी की वारदात से लेकर वाहन को खुर्दबुर्द करने तक अंजाम दिया जाता है।

चोरी के लिए फर्जी दस्तावेजों पर लेते हैं नई सिमें

वाहन चोरी करने के लिए बाकायदा सभी सदस्य नई सिम लेते हैं और उसके लिए प्रूफ के तौर पर संचार कंपनियों को फर्जी दस्तावेज देते हैं। उन सिमों का केवल उसी समयावधि तक प्रयोग किया जाता है जितना समय वाहन को ठिकाने लगाने तक लगता है। इन सिमों से केवल यह गिरोह सदस्य आपस में बात करते हैं और किसी भी अन्य नंबर पर इन नंबरों से फोन नहीं किए जाते। वाहन खुर्दबुर्द होने के बाद इन सिमों व मोबाइलों को बदल दिया जाता है।

वाहन चुराकर खोलकर अलग कर देते हैं सभी पार्ट्स

वाहन चोरी करने के बाद यह गिरोह उसको बेचता नहीं है बल्कि उसके सभी पार्ट अलग कर देते हैं और कबाड़ करके उसके पार्ट आगे बेचते हैं ताकि यह गिरोह के सदस्य कभी पकड़ में न आ सकें लेकिन ऊना पुलिस की पकड़ में उनकी एक गलती आ गई और एक के बाद एक 3 आरोपी अब ऊना सदर पुलिस की गिरफ्त में हैं जबकि अन्य की तलाश में पुलिस दिल्ली तक छापेमारी कर रही है। एस.एच.ओ. सदर गौरव भारद्वाज पर आधारित टीम कई जगहों पर छापामारी कर रही है।

ऐसे पकड़ा गया मामला

मामला तब पकड़ में आया जब इस गिरोह के सदस्य हमीरपुर जिला में 25 नवम्बर को एक शादी समारोह में आए थे। इस शादी समारोह में उनको वह मान सम्मान नहीं मिला जो वह चाहते थे। इससे गुस्साए यह सदस्य अपनी गाड़ी लेकर वापस लौटने लगे और शाम के समय ऊना उन्होंने क्रॉस करना शुरू कर दिया। इस दौरान वह ऊना से मैहतपुर की ओर जाने वाले रोड पर रुकते रहे। इसी दौरान उनकी नजर देहलां में खड़े ट्रक पर पड़ी तो उन्होंने प्लान तैयार कर लिया और ट्रक उड़ाने की जुगत भिड़ाने लगे। आरोपियों ने अपनी गाड़ी में रैकी की और रात होने का इंतजार किया जिसके बाद वह रात के समय ट्रक लेकर चंपत हो गए।

सीसीटीवी में एक जगह पर बार-बार घूमती पाई गई एक गाड़ी

चोरी के बाद मालिक पुलिस के पास जा पहुंचा तो पुलिस ने मैहतपुर क्षेत्र के सीसीटीवी कैमरे खंगाले जिसमें एक गाड़ी बार-बार वहां घूमती पाई गई और जब पुलिस ने ध्यान से देखा तो उस पर दिन के समय तो नंबर प्लेट लगी थी लेकिन रात के समय वह गायब थी। आरोपी इसी गलती के चलते पकड़े गए क्योंकि गाड़ी उनके अपने सदस्य के नाम पर थी और वह हमीरपुर में केवल शादी अटैंड करने आए थे न की चोरी करने। रास्ते में अचानक प्लान बनने के चलते उन्होंने ट्रक उड़ा लिया और वह फंस गए।

उत्तर प्रदेश और यमुनानगर में 3 लोग किए गिरफ्तार

पुलिस ने संचार कंपनी से लिए डाटा में 3 नंबर दिखे जोकि आपस में बात करते पाए गए। पुलिस ने तीनों को ट्रैक किया तो उनसे किसी भी अन्य मोबाइल पर कोई कॉल नहीं हुई पाई गई जबकि यह तीनों सिमें चंडीगढ़ में 3 दिन बाद बंद कर दी गईं। इसके बाद पुलिस ने गाड़ी नंबर के सहारे तफ्तीश को आगे बढ़ाया तो उत्तर प्रदेश और यमुनानगर निवासी 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इनकी निशानदेही पर दिल्ली और यमुनानगर में छापामारी भी की और अन्य लोगों की तलाश भी की जा रही है।

क्या बोले एसपी ऊना

एसपी ऊना अर्जित सेन ठाकुन ने बताया कि इस मामले में 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और अन्य चोरियों के संबंध में भी पूछताछ की जा रही है। इस मामले में अन्य गिरफ्तारियां भी होंगी। पूरे मामले की जांच का जिम्मा सदर प्रभारी गौरव भारद्वाज को सौंपा गया है।

Vijay