इतिहास और शिक्षा से छेड़छाड़ का खामियाजा भुगत रहा देश: धूमल

Thursday, Jun 21, 2018 - 09:54 AM (IST)

हमीरपुर: पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि हमारे इतिहास और शिक्षा से छेड़छाड़ का खमियाजा आज पूरा देश भुगत रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षित समाज ही देश को आगे ले जा सकता है लेकिन कांग्रेस की यू.पी.ए. सरकार में शिक्षा का स्तर बहुत गिरा है। तत्कालीन केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने 10वीं तक किसी भी विद्यार्थी को फेल न करने का जो निर्णय लिया था, उसका मैंने तब भी विरोध किया था और आज भी विरोध करता हूं। इसी तरह रूसा सिस्टम लागू करने का भी मैं विरोध करता हूं क्योंकि रूसा सिस्टम बिना तैयारी के शुरू किया गया था। पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल निजी बी.एड. कालेज जोलसप्पड़ में वार्षिक समारोह के दौरान भावी अध्यापकों को संबोधित कर रहे थे। 


उन्होंने कहा कि जब 1998 में भाजपा की सरकार प्रदेश में सत्ता में आई तो उस समय प्रदेश से हजारों छात्र बी.एड. करने जम्मू-कश्मीर जाते थे। इसी दौरान जम्मू-कश्मीर में एक आतंकी हमले में बी.एड. कर रहे 45 छात्रों को मार दिया गया, जिनमें से 2 छात्र हिमाचल के भी थे। जब उन 2 छात्रों के घर हम शोक प्रकट करने गए तो उनके माता-पिता ने कहा कि क्या प्रदेश सरकार हिमाचल में बी.एड. कालेज नहीं खोल सकती। जिसके बाद प्रदेश सरकार ने प्रदेश में सरकारी और निजी क्षेत्र में दर्जनों बी.एड. कालेज खोले और अब प्रदेश के छात्रों को बी.एड. करने दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़ता बल्कि दूसरे राज्यों के विद्यार्थी प्रदेश में बी.एड. करने आ रहे हैं। 


उन्होंने कहा कि 1998 में ही तत्कालीन भाजपा सरकार ने सरस्वती बाल विद्या योजना शुरू की थी, जिसके तहत प्राथमिक स्कूलों में 13,672 कमरे बनाए थे, जिन पर नाबार्ड से 126 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोगों को माता सरस्वती के नाम पर भी आपत्ति रही है और सरस्वती बाल विद्या योजना के नाम पर भी कांग्रेस ने सवाल खड़े कर देश के इतिहास और शिक्षा को गिराने का काम किया है। इस अवसर पर प्रदेश भाजपा के सह प्रवक्ता नरेंद्र अत्री व डा. विनोद शर्मा सहित तमाम गण्यमान्य लोग मौजूद रहे। 

Ekta