रानी सुनयना के बलिदान को समर्पित ऐतिहासिक सूही मेला शुरू (Video)

Thursday, Apr 11, 2019 - 10:48 PM (IST)

चम्बा (विनोद): 3 दिवसीय ऐतिहासिक सूही मेला वीरवार को विधिवत रूप से शुरू हो गया। रानी सुनयना द्वारा अपनी प्रजा के लिए दिए गए बलिदान की याद में इस मेले का आयोजन प्रत्येक वर्ष चैत्र माह के अंतिम सप्ताह किया जाता है। इस मेले का वीरवार को शुभारंभ धूमधाम से किया गया। नगर के पिंक पैलेस से रानी सुनयना की मूर्ति को लेकर सूही मढ़ के लिए प्रस्थान शोभायात्रा के साथ किया गया। इस शोभायात्रा का आयोजन नगर परिषद चम्बा द्वारा किया जाता है। नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैय्यर, वार्ड पार्षद अंजलि मल्होत्रा, कुलदीप कौर, वर्षा, सीमा कश्यप, धन्नो देवी व उपाध्यक्ष पुरु मनेंद्र सिंह सहित डी.सी. चम्बा हरिकेश मीणा तथा ए.डी.सी. हेमराज बैरवा सहित अन्य गण्यमान्य लोग इसमें शामिल हुए। सूही मढ़ में शोभायात्रा के पहुंचने पर चम्बा के राज परिवार की कन्या शगुन वर्मन ने वहां रानी सुनयना की मूर्ति के स्थापित होने पर पूजा-अर्चना की।

सूही मेला जनपद के प्रति जिम्मेदारी का प्रतीक

सूही मेला सही मायने में एक जनप्रतिनिधि होने के नाते अपनी जनता के प्रति उसका क्या दायित्व रहता है और उस दायित्व को निभाने के लिए किस हद तक तैयार रहना चाहिए, इसकी सीख यह मेला देता है। रानी सुनयया ने चम्बा में पैदा हुए सूखे की स्थिति से अपनी प्रजा को निजात दिलाने के लिए अपने प्राणों की बलि देकर अपनी जनता की प्यास को बुझाने में कामयाबी हासिल की थी। उसके इस बलिदान ने उसे हमेशा-हमेशा के लिए चम्बा की जनता के दिलों में जिंदा रखने का काम किया।

घुरेही गीतों से विशेष नाता

चम्बा अपनी प्राचीन लोक संस्कृति के लिए विश्वविख्यात है। इस मेले के साथ ही चम्बा के लोकगीत घुरेहियों को अब अगले कई दिनों तक घर-घर में गाते हुए सुना जा सकेगा। इस मेले के शुरू होने के साथ ही चम्बा के लोग इस प्रकार से भावनात्मक रूप से भर जाते हैं कि इन दिनों अब चम्बा के लोगों को कोई भी फिल्मी संगीत या गीत चंबयाली घुरेहियों के आगे फीके लगेंगे।

Vijay