ऐतिहासिक मिंजर मेला आयोजन स्थल पर छाए असमंजस के बादल छंटे

Wednesday, Jul 11, 2018 - 01:00 PM (IST)

चम्बा (विनोद): ऐतिहासिक मिंजर मेला के आयोजन स्थल को लेकर कयासों के आकाश पर छाए असमंजस के बादल पूरी तरह से छंट गए हैं। हर वर्ष की भांति इस बार भी मिंजर मेला ऐतिहासिक चम्बा चौगान में ही होगा और इसके लिए प्रदेश उच्च न्यायालय ने प्रशासन की ओर से दायर पिटीशन पर सुनवाई करते हुए 15 दिनों तक चौगान का मेले के दौरान प्रयोग करने की अनुमति प्रदान कर दी है। यह बात अलग है कि अभी तक अदालती आदेशों की कॉपी जिला प्रशासन के हाथ नहीं लगी है लेकिन उसने भी माना है कि ऐसी जानकारी उसे मिली है। नि:संदेह अदालत के ये आदेश जिला प्रशासन के साथ-साथ मिंजर मेला आयोजन समिति के लिए राहत पहुंचाने वाले हैं। 

इसी माह 29 जुलाई से मिंजर मेला शुरू होने जा रहा है और चौगान में किसी भी प्रकार की व्यापारिक गतिविधि पर उच्च न्यायालय के आदेश जिला प्रशासन के लिए परेशानी का कारण बने हुए थे क्योंकि चौगान में जो दुकानें व बाजार लगता है उसी के दम पर इस मिंजर मेले का भव्य आयोजन किया जाता है। ऐसे में अबकी बार चौगान में मेले के आयोजन को लेकर बनी असमंजस की स्थिति ने प्रशासन व जिला के लोगों में ङ्क्षचता की स्थिति पैदा कर रखी थी।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल हाईकोर्ट ने आदेश पारित कर चौगान में मिंजर मेले के दौरान किसी भी तरह की व्यापारिक गतिविधि पर रोक लगा दी थी जिस कारण इस वर्ष मिंजर मेले के आयोजन को लेकर रहस्यमयी स्थिति बनी हुई थी। इसी बीच प्रशासन ने हाईकोर्ट में मिंजर मेले के दौरान चौगान में गतिविधियों के आयोजन हेतु पिटीशन दायर कर अपना पक्ष रखते हुए 15 दिनों की अनुमति मांगी थी। मंगलवार को प्रशासन की इस पिटीशन पर हाईकोर्ट में सुनवाई थी। हाईकोर्ट ने इस पिटीशन पर सुनवाई करते हुए मिंजर मेले के दौरान 15 दिनों तक चौगान में विभिन्न गतिविधियों के आयोजन की अनुमति प्रदान कर दी है। अब प्रशासन हाईकोर्ट के ऑर्डर पहुंचने का इंतजार कर रहा है। 

Ekta