ऐतिहासिक ''मिंजर मेला'' अबकी बार नए रूप में आएगा नजर, जानिए क्या है वजह

Thursday, Jun 20, 2019 - 10:02 AM (IST)

चंबा (विनोद): ऐतिहासिक मिंजर मेला अबकी बार नए रूप में नजर आएगा। इसकी वजह यह है कि अबकी बार मिंजर मेला आयोजन कमेटी जहां मिंजर मेला को एक थीम आधारित करने जा रहा है तो साथ ही इस मेले के दौरान अगर चौगान के ऊपर से हैलीकॉप्टर को उड़ते हुए देखा जाए या फिर मिंजर मेला के दौरान समूह नाटी का एक नया रिकॉर्ड बनता है तो इसमें कोई अचरज नहीं होगा। मेला आयोजन समिति इस बार एक नए रूप के साथ जहां चंबा के इस ऐतिहासिक मेले का आयोजन करके इस ओर भी आकर्षक बनाने की योजना पर विचार कर रही है तो साथ ही इसे और किस तरह से बेहतर बनाया जा सकता है इसके लिए उसने लोगों के विचार जानने के लिए बुधवार को बचत भवन में एक आम बैठक करके लोगों के सुझाव लिए।  

मिंजर मेला आयोजन समिति अध्यक्ष एवं डी.सी. चम्बा विवेक भाटिया की अध्यक्षता में आयोजित हुई इस बैठक में लोगों ने खुल कर अपने विचार रखे। बैठक में हालांकि कुछ विषयों को लेकर विचारों में भेद देखने को मिले लेकिन बैठक में कुछ बातों को लेकर लोगों ने प्रशासन व मिंजर मेला आयोजन समिति का साथ देने की बात कही। बैठक में एस.पी. चम्बा डा. मोनिका, एस.डी.एम. दीप्ति मंढोत्रा, भू-अर्जन अधिकारी विजय कुमार, नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैयर, जिला व्यापार मंडल अध्यक्ष विरेंद्र महाजन, निजी बस आप्रेटर संघ चंबा रवि महाजन सहित विभिन्न संस्थाओं में पदाधिकारी व सदस्यों सहित विभिन्न सरकारी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। 

चहेतों को खुले दिल से भुगतान

मिंजर मेला आयोजन समिति अध्यक्ष एवं डी.सी. चम्बा विवेक भाटिया की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में जसवीर नागपाल ने कहा कि पूर्व के अनुभवों के आधार पर यह कहने के हरगिज संकोच नहीं है कि मिंजर मेला में दिन व दिन राजनीतिक दखल अंदाजी बढ़ती जा रही है। चेहते कलाकारों व दलों को खुले दिल से भुगतान किया जाता है जबकि पात्र कलाकार या दल अपनी मेहनत के अनुसार पैसे पाने के लिए तरसता रहता है। उन्होंने कहा कि ऐसे में इस प्रकार की व्यवस्था होनी चाहिए कि कम से कम राजनीतिक दखल अंदाजी इस बार के मिंजर मेला में हो। 

मिंजर मेले में इस बार नया

  • इस बार मिंजर मेला के दौरान पहली बार सेना में भर्ती होने से संबन्धित युवाओं को इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां देने के लिए सेना का एक स्टाल लगा हुआ देखा जा सकता है। डी.सी.ने कहा कि इससे युवाओं में सेना में भर्ती होने के प्रति और आकर्षण बढ़ेगा तो साथ ही सेना की भर्ती में भाग लेने की इच्छा रखने वाले युवा खुद को इसके लिए मानसिक व शारीरिक तौर पर कैसे तैयार कर सकें इस बारे जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
  • डी.सी. चम्बा विवेक भाटिया ने कहा कि मिंजर मेला के दौरान लगने वाली सरकारी प्रदर्शनियां पुराने ढर्रे पर ही आधारित न करें। बल्कि प्रत्येक अधिकारी नई सोच के साथ उन्हें अंजाम देने का प्रयास करें ताकि यह प्रदर्शनी स्टाल लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन सके। 
  • मिंजर मेला के साथ-साथ ऐतिहासिक चम्बा नगर को हैलीकाप्टर के माध्यम से देखने को भी इस बार मौका मिल सकता है। प्रशासन की माने तो हैलीकाप्टर के माध्यम से एक निर्धारित किराया दर के आधार पर एक सीमित क्षेत्र तक हैलीकाप्टर की उड़ान सेवा का प्रबंधन किया जा सकता है। 
  • इस बार ऐसी व्यवस्था भी की जा सकती है कि बुजुर्ग अपने घरों से बाहर चलने-फिरने की दिक्कत के चलते मिंजर मेला देखने के लिए चौगान नहीं आ सकते हैं उन्हें वालंटियरों के माध्यम से उन्हें व्हील चेयर या फिर अन्य माध्यमों से मेला स्थल तक लाया जा सकता है। 
  • मिंजर मेला में पहली बार मिंजर कार्ड को लेकर चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित हो सकती है। इस प्रतियोगिता के विजेता को सम्मानित किया जाएगा। 

Ekta