रावी नदी में मिंजर विसर्जन के साथ ऐतिहासिक मिंजर मेला संपन्न

Sunday, Aug 02, 2020 - 10:04 PM (IST)

चम्बा (ब्यूरो): ऐतिहासिक मिंजर मेला रविवार को रावी नदी में मिंजर विसर्जन के साथ संपन्न हो गया। इससे पहले अखंड चंडी महल से एक शोभायात्रा निकाली गई। इसकी अगुवाई चम्बा सदर के विधायक पवन नैयर ने की। यह शोभायात्रा वर्तमान राजकीय मैडीकल कालेज चम्बा (अखंड चंडी) परिसर से शुरू हुई और बाजार से होते हुए रावी नदी के किनारे मंजरी गार्डन पहुंची। यहां पर कुंजड़ी मल्हार गायन का आयोजन हुआ। शोभायात्रा में शामिल मुख्यातिथि व अन्य अतिथिगणों ने इस पारंपरिक गायन का लुत्फ उठाया। इसके बाद पारंपरिक रस्मों के तहत पूजा-अर्चना की गई और फिर मिंजर को एक नारियल से बांधकर रावी नदी में विसर्जित कर दिया।

शोभायात्रा में हिस्सा नहीं ले पाए शहरवासी

कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए रविवार को बाजार बंद रहा। इससे लोग मिंजर मेले के समापन पर निकली शोभायात्रा में हिस्सा नहीं ले पाए। इसके लिए प्रशासन ने पहले ही आदेश जारी कर दिए थे। हालांकि सुबह कुछ दुकानें खुली रहीं लेकिन दोपहर बाद सभी दुकानों को शोभायात्रा को देखते हुए नगर परिषद क्षेत्र में बंद करवा दिया। शहर के लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकले, वहीं शहर में किसी प्रकार के वाहनों की आवाजाही नहीं हो पाई। सभी वाहनों को पुलिस ग्राऊंड में ही रोक दिया था।

ये रहे शोभायात्रा में शामिल

शोभायात्रा शारीरिक दूरी, मास्क और सैनिटाइजर के उपयोग के साथ पूरी हुई। इस मौके पर डीसी विवेक भाटिया, एसपी डॉ. मोनिका, नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैयर, एएसपी रमन शर्मा, एसडीएम चम्बा शिवम प्रताप सिंह, डीएसपी अजय कपूर, वन मंडल अधिकारी निशांत मंढोत्रा व डॉ. शिखा शर्मा के अलावा नगर परिषद के पार्षद और नगर के अन्य प्रबुद्ध लोग भी शामिल हुए।

सीएम करते रहे हैं मिंजर का समापन

ऐतिहासिक मिंजर मेले का समापन हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा किया जाता रहा है, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी प्रकार की गतिविधियां बंद हैं और मिंजर को भी रस्म अदायगी तक ही सीमित रखा गया, ऐसे में सीएम की बजाय स्थानीय विधायक को मिंजर विसर्जन का मौका मिला।

Vijay