हिमोत्कर्ष महिला मंच ने मनाया विश्व स्तनपान सप्ताह, नवजात शिशु के लिए मां के दूध को बताया अमृत

Tuesday, Aug 03, 2021 - 03:01 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : जिला मुख्यालय के एक निजी अस्पताल में आज विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। समाजसेवी संस्था हिमोत्कर्ष के महिला मंच द्वारा आयोजित इस कार्यशाला में जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ निखिल शर्मा ने मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत की। इस दौरान डॉ निखिल शर्मा ने नवजात शिशु के लिए मां के दूध को अमृत बताते हुए कहा कि मां का दूध नवजात शिशु में रोग प्रतिरोधकता को बढ़ाता है। इतना ही नहीं नवजात शिशु के शारीरिक विकास के लिए मां का दूध बेहद उपयोगी साबित होता है। उन्होंने कहा कि आधुनिक समय में कई महिलाएं नवजात शिशु को दूध पिलाना ठीक नहीं समझती, लेकिन इससे उनकी सेहत पर कोई बुरा नहीं प्रभाव पड़ता। अपितु शिशु को मां का दूध ना मिलने से उसमें कई प्रकार के विकार विकसित होने का भय बना रहता है। 

विश्व स्तनपान सप्ताह के उपलक्ष्य में हिमोत्कर्ष महिला मंच व स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में कंवर अस्पताल ऊना में जिला स्तरीय जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. निखिल शर्मा मुख्य अतिथि के रूप से उपस्थित हुए। कार्यशाला में गर्भवती महिलाओं सहित अन्य महिलाओं को संबोधित करते हुए डाॅ. निखिल शर्मा ने नवजात शिशुओं के लिए मां के दूध के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि नवजात बच्चों को छह माह तक केवल मां का दूध ही पिलाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि जच्चा का दूध बच्चे के लिए अमृत के सम्मान होता है। यह नवजात बच्चे को विभिन्न रोगों से लडऩे की क्षमता प्रदान करता है। वहीं, उसकी सेहत के लिए यह अत्यावश्यक है। कार्यशाला में वरिष्ठ महिला चिक्तिसक डाॅ. किरण कंवर ने उपस्थित महिलाओं को स्तनपान के बारे में अवश्यक जानकारियां दी। कार्यशाला में स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ. जगदीश्वर कंवर ने गर्भवती महिलाओं को बच्चों को दूध पिलाते समय बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी दी। उन्होंने महिलाओं को दूध पिलाने के समय पौस्चर के बारे में भी बताया। हिमोत्कर्ष महिला मंच की अध्यक्ष दीपशिखा कौशल ने कहा कि महिलाओं को अपने नवजात बच्चों को कम से कम छह माह तक केवल मां का दूध ही पिलाना चाहिए। कार्यशाला के दौरान महिला मंच सदस्यों ने सभी चिकित्सकों को पौधे भी भेंट किए।
 

Content Writer

prashant sharma