हिमाचल की ‘उड़नपरी’ ने तोड़ा नैशनल रिकार्ड, 9.50 सैकेंड में पूरी की दौड़

Sunday, Nov 19, 2017 - 09:22 PM (IST)

चम्बा: चम्बा की उड़नपरी ने राष्ट्रीय स्तर पर 3 हजार मीटर दौड़ में अपनी तेज रफ्तार का लोहा मनवाते हुए 12 सैकेंड पहले अपनी दौड़ का पूरा करते हुए न सिर्फ नैशनल चैंपियन बनने की हैट्रिक अपने नाम की बल्कि पुराने राष्ट्रीय रिकार्ड को तोड़ नया रिकार्ड अपने नाम किया। यह कीर्तिमान चम्बा जिला की धाविका सीमा ने रविवार की शाम को आंध्र प्रदेश के कोयंबटूर में 33वीं जूनियर नैशनल एथलैटिक्स चैंपियनशीप में हिमाचल की ओर से दौड़ लगाते हुए स्थापित किया है। इससे पहले वर्ष 2015 व 2016 में भी सीमा ने नैशनल जूनियर चैंपियनशिप को अपने नाम किया था। उसने लगातार तीसरे वर्ष राष्ट्रीय जूनियर चैंपियन बनने का खिताब अपने नाम किया है। 

12 सैकेंड से तोड़ा रिकार्ड
जानकारी के अनुसार रविवार को आयोजित इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में सीमा के साथ कई राष्ट्रीय व एशिया स्तर पर भाग ले चुकी धाविकाएं शामिल थीं। सीमा से पूर्व इस नैशनल रिकार्ड को केरला की अनमोल थम्पी ने 10.02 सैकेंड में दौड़ पूरी कर अपने नाम किया था जिसे रविवार को जिला चम्बा के ग्रामीण क्षेत्र से संबन्ध रखने वाली सीमा ने इस दौड़ को 9.50 सैकेंड में पूरा कर अपने नाम किया है। सीमा ने पुराने राष्ट्रीय रिकार्ड को 12 सैकेंड से तोड़ा है। इसी वर्ष सीमा ने एशियन चैंपियनशिप में भाग लेते हुए देश का गोल्ड दिलाकर विश्व में भारत का नाम ऊंचा किया था। 

चम्बा में खुशी की लहर 
सीमा ने अपनी इस खुशी को पंजाब केसरी के साथ बांटते हुए कहा कि प्रदेश के साथ जिला चम्बा के लोगों का जो प्यार उसे मिला है तथा उसके कोच ने जो उस पर मेहनत की है उसी के चलते वह न सिर्फ तीन वर्षों से लगातार नैशनल चैंपियन बनने में कामयाब हुई है बल्कि राष्ट्रीय रिकार्ड भी अपने नाम करने में उसने सफलता हासिल की है। सीमा की इस सफलता को लेकर पूरे प्रदेश तथा जिला चम्बा में खुशी की लहर दौड़ गई है।