चैन्नई में छाई हिमाचली बेटी, 47 सुंदरियों को पछाड़कर जीता मिसेस इंडिया का खिताब

Thursday, Jul 06, 2017 - 09:43 AM (IST)

कुल्लू: यूं तो हर कोई सपना देखता है और सभी चाहते हैं कि उनका सपना पूरा हो, मगर ऐसा बहुत कम होता है कि सपना देखने के बाद उस सपने को पूरा करने में पूरी ईमानदारी से कार्य करना। ऐसी ही मेहनतकश और ईमानदार छवि की कल्पना ने चैन्नई में आयोजित क्लासिक मिसेज इंडिया प्रतियोगिता में देश भर की 47 सुंदरियों को पछाड़ते हुए मिसेज इंडिया का ताज जीत कर एक नया इतिहास रचा है। 


लाहौल-स्पीति की रहने वाली हैं कल्पना ठाकुर 
कल्पना ठाकुर लाहौल-स्पीति के चौखंग गांव से ताल्लुक रखती हैं और बेहद ही प्रभावशाली समाजसेवी के रूप में भी जानी जाती हैं। वह अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने जा रहे मिसेज वल्र्ड प्रतियोगिता में भी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। मिसेज इंडिया प्रतियोगिता में जिस तरह से कल्पना ने लाहौली संस्कृति का प्रदर्शन किया उसे प्रतियोगिता में सराहा गया। मिसेज इंडिया प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए उन्होंने पहले ही दिन-रात मेहनत की तथा पहले से ही तैयारियों में जुटी रही। ऐसा पहली बार हुआ कि लाहौल-स्पीति की किसी महिला ने इस स्तर पर सफलता पाई हो।

मनाली में समर फैस्टीवल से मिला पहली बार मंच
पिछले साल मनाली में आयोजित समर फैस्टीवल में कल्पना ठाकुर पहली बार मंच पर आईं थीं और मिसेज प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। मनाली में इस प्रतियोगिता की शुरूआत करने का श्रेय एस.डी.एम. मनाली रही ज्योति राणा और मनाली की इंद्रा शर्मा को जाता है। उनके प्रयासों से ही महिलाओं को बेहतर मंच उपलब्ध हो सका था। हाल ही में लाहौल-स्पीति के विधायक रवि ठाकुर की 14 वर्षीय बेटी भुवनेश्वरी ठाकुर ने अमरीका के नासा में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाकर जिले व देश-प्रदेश का नाम दुनिया में रोशन किया है। 

पति ने दिया भरपूर सहयोग
कल्पना ठाकुर के पति प्रेम ठाकुर भी समाजसेवा के कार्यों में हमेशा प्रयासरत रहते हैं और उनके इस कदम में अपना भरपूर सहयोग देते हैं। कल्पना मिसेज इंडिया का खिताब जीतने से पहले मिसेज हिमाचल का खिताब अपने नाम कर सुर्खियों में आईं थीं। बहरहाल उनकी इस सफलता से समस्त लाहौल-स्पीति में खुशी का माहौल है तथा लाहौल-स्पीति का नाम पूरे देश में रोशन करने पर सभी को गर्व हो रहा है।