Himachal Wrap up 05 जनवरी: पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें

Saturday, Jan 05, 2019 - 04:38 PM (IST)

शिमला: हिमाचल के रेणुका जी में खड़कोली के पास दर्दनाक सड़क हादसे में 7 स्कूली बच्चों सहित ड्राइवर की मौत हो गई है। कांगड़ा के हारचक्कियां बाजार में 2 दुकानें जलकर राख हो गई है। बिलासपुर के बरमाणा के पास एक कार 500 मीटर गहरी खाई में गिर गई है। जिसके चलते एक की मौके पर मौत हो गई है। बी.एड. की प्रथम सैमेस्टर परीक्षा फीस को लेकर HPU ने छात्रों को राहत दी है। प्रदेश सरकार ने एस.एम.सी. शिक्षकों की भर्ती के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। मंडी पुलिस ने 14.3 ग्राम स्मैक सहित एक व्यक्ति को गिरफतार कर लिया है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में आज घटित 10 बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं-

हिमाचल में दर्दनाक हादसाः खाई में गिरी स्कूल बस, 7 छात्रों की मौत
हिमाचल के सिरमौर जिले में एक बार फिर बड़ा हादसा हो गया है। जहां शनिवार को श्री रेणुका जी मार्ग पर खड़कोली के समीप एक स्कूल बस गहरी खाई में जा गिरी। इस हादसे में 7 बच्चों सहित ड्राइवर की मौत हो गई है जबकि 12 बच्चे घायल है। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और स्थानीय लोगों की मदद से पुलिस ने घायल बच्चों को सिविल अस्पताल ददाहू पहुंचाया गया है। जहां सभी का इलाज जारी है घायलों में 2 बच्चों की हालत गंभीर बताई जा रही है। घटना के बाद बस चालक के साथ एक व्यक्ति की हालत भी गंभीर बनी हुई थी बच्चों के परिजनों का रो-रो कर बूरा हाल है।

कांगड़ा के हारचक्कियां बाजार में 2 दुकानें जलकर राख
कांगड़ा के हार चक्कियां बाजार में स्थित 2 दुकानों में आग लग गई है। जिससे दुकान में रखा सारा सामान जलकर राख हो गया। बताया जा रहा है कि दोनों दुकानें गाड़ियों के मकैनिकों की थी। जिनमें कुछ गाड़ियां मुरम्मत आदि के लिए भी खड़ी थी वह भी आग की चपेट में आ गई। जानकारी के मुताबिक यह आग आज सुबह 10 बजे के आस पास लगी है।

चंडीगढ़-मनाली NH-21 पर हादसा : बेकाबू होकर 500 मीटर गहरी खाई में गिरी कार
नैशनल हाईवे-21 चंडीगढ़-मनाली पर शनिवार को एक दर्दनाक हादसा हो गया। जहां एक कार 500 मीटर गहरी खाई में जा गिरी है। इस हादसे में चालक की मौके पर मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक हादसा चंडीगढ़-मनाली एनएच 21 पर बिलासपुर के बरमाणा के पास हुआ है।

HPU ने बी.एड. की परीक्षा फीस को लेकर छात्रों को दी राहत
बी.एड. की प्रथम सैमेस्टर परीक्षा फीस को लेकर उत्पन्न हुई असमंजसता दूर हो गई है। बी.एड. की परीक्षा फीस 1400 रुपए ही रहेगी। विद्यार्थियों को अतिरिक्त परीक्षा फीस नहीं देनी पड़ेगी। इसके अलावा जिन विद्यार्थियों ने निर्धारित से अधिक परीक्षा फीस जमा करवा दी है, उक्त फीस को समायोजित किया जाएगा।

SMC शिक्षकों भर्ती को लेकर सरकार ने किया बदलाव
प्रदेश सरकार ने एस.एम.सी. शिक्षकों की भर्ती के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत राज्य के जनजातीय क्षेत्रों के स्कूलों में यदि 3 महीनों से शिक्षकों के पद खाली चल रहे हैं तो स्कूल प्रबंधन उन पदों को एस.एम.सी. के माध्यम से भर सकेंगे। इसके साथ ही गैर-जनजातीय क्षेत्रों के लिए खाली पद की यह शर्त 6 महीने के लिए होगी।


ITI में बच्चों की फीस से ग्रुप इंस्ट्रक्टरों को नहीं बंटेगी ‘खैरात’
हिमाचल की आई.टी.आई. में बच्चों की फीस में से ग्रुप इंस्ट्रक्टरों को बंटने वाली खैरात पर रोक लगा दी गई है। तकनीकी शिक्षा विभाग ने सरकार की मंजूरी के बगैर लगाए गए ग्रुप इंस्ट्रक्टरों को दिए जाने वाले ऑनरेरियम पर रोक लगाने तथा इनसे रिकवरी के आदेश जारी किए हैं। इन आदेशों से ग्रुप इंस्ट्रक्टरों में हड़कंप मच गया है।

पत्नी ने पैसे देने से मना किया तो नशेड़ी ने खुद को लगा ली आग
पांवटा साहिब क्षेत्र में नशा एक बड़ी समस्या बन कर उभर रहा है। यहां आए दिनों नशे से मौत या आत्महत्या के मामले सामने आ रहे हैं जबकि दूसरी ओर नशा रोकने के सरकारी दावे धरातल पर कहीं भी नजर नहीं आ रहे हैं। ताजा मामला शहर के समीप पुरवाला गांव का है। यहां नशे के आदी एक युवक जुल्फीकार ने अपने आप को इसलिए आग लगा ली क्योंकि उसकी पत्नी ने उसे नशे के लिए पैसे देने से मना कर दिया था।



रेणुका जी स्कूल बस हादसे में 7 बच्चों की मौत पर CM जयराम ने जताया शोक
सिरमौर जिले में शनिवार को खड़कोली के समीप स्कूल बस हादसे को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ट्वीट कर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि मृतकों की आत्मा को शांति मिले व घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो, भगवान से ऐसी कामना करता हूं। हमारी सरकार प्रभावित परिवारों के साथ है, उन्हें फौरी राहत दी जा रही है।

 

 

दर्दनाक हादसा : आलुओं से भरी पिकअप जीप पेड़ से टकराई
ठियोग विकास खंड के देहा उपमंडल में शुक्रवार रात एक बार फिर भीषण हादसा हुआ है। यहां तारापुर के निकट भराड़ नामक स्थान पर आलुओं से लदी पिकअप जीप (एच.पी. 62 ए-2786) बेकाबू होकर सड़क के किनारे एक पेड़ से टकरा गई। पिकअप में सवार ३ लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि एक घायल हो गया।

kirti