हिमाचल में पहली बार 5 फरवरी को होगी ई-कैबिनेट मीटिंग

Wednesday, Feb 03, 2021 - 10:27 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): हिमाचल प्रदेश के इतिहास में पहली बार 5 फरवरी को ई-कैबिनेट मीटिंग होगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में सभी मंत्री व अधिकारी ऑनलाइन ही जुड़ेंगे। इससे पहले हिमाचल प्रदेश विधानसभा को देश की पहली ई-विधानसभा होने का गौरव प्राप्त है। प्रदेश विधानसभा में वर्ष 2014 से पेपरलैस काम हो रहा है तथा अब कैबिनेट बैठक में भी इसी तरह से काम होगा। ई-कैबिनेट के लिए अब विभागों की तरफ से प्रस्तावों की फाइल तैयार करने की बजाय इसे ऑनलाइन ही प्रेषित किया जाएगा।

सचिवालय में लगाईं जा रहीं 16 स्क्रीन

इस तरह ई-कैबिनेट के लिए प्रदेश सचिवालय में 16 स्क्रीन लगाई जा रही हैं, जिसमें कम्प्यूटरीकरण प्रणाली से काम होगा। ऐसा करने से सीधे तौर पर कागज की बचत होगी और सरकारी वाहनों को भी अनावश्यक तौर पर नहीं दौड़ाया जाएगा। यानी विभागीय स्तर पर ऑनलाइन ही सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

चरणबद्ध तरीके से पेपरलैस होगा सरकारी कामकाज

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार चरणबद्ध तरीके से सारे सरकारी कामकाज को पेपरलैस करने की तैयारी कर रही है। विधानसभा में बजट भाषण से लेकर अब सभी सदस्य और मीडिया की तरफ से पेपरलैस तकनीक से काम होता है, जिसके लिए मेज पर कम्प्यूटर स्क्रीन का प्रावधान किया गया है। इसके लिए प्रदेश विधानसभा की पेपरलैस तकनीक की देश-विदेश में सराहना ही नहीं हुई है बल्कि इसका अनुसरण भी हो रहा है।

कोरोना काल में हो चुकी है वर्चुअल कैबिनेट

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बीच वर्चुअल कैबिनेट बैठक भी हो चुकी है। बैठक में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ प्रदेश के अलग-अलग स्थानों से मंत्री वर्चुअल जुड़े थे। इसके अलावा कोरोना काल में सरकारी स्तर पर सभी जिलों से वर्चुअल समीक्षा की गई, जिसमें डीसी और एसपी के अलावा सीएमओ ने भाग लिया, साथ ही प्रदेश में स्कूली बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई का क्रम शुरू हुआ। यानी सरकार ने प्रतिकूल हालात में डिजिटल तकनीक को अपनाया।

Vijay