'एड्स के विरुद्ध हिमाचल एकजुट', HIV Positive बच्चों के लिए नई योजना की शुरुआत (Watch Video)

Tuesday, Jan 23, 2018 - 11:07 AM (IST)

शिमला: हिमाचल में एचआईवी पॉजिटिव के साथ रहने वाले बच्चों के लिए पोषाहार योजना का आगाज हो गया है। हिमाचल प्रदेश में 5,700 लोग एच.आई.वी. से पीड़ित हैं। मामलों में हो रही बढ़ौतरी पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने चिंता व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने सोमवार को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर हिमाचल प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण समिति द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय जागरूकता अभियान के दौरान राज्य में एच.आई.वी. पॉजीटिव वाले बच्चों के लिए पोषाहार योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि यह पहल 18 वर्ष आयु तक के लगभग 400 एच.आई.वी. पॉजीटिव पाए गए युवाओं को पौष्टिक आहार प्रदान करने तथा उनकी प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाने में कारगर साबित होगी। 


उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इन बच्चों को सामान्य जीवन जीने तथा स्वस्थ जीवन के लिए हरसंभव सहयोग प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने इस वर्ष से प्रत्येक गर्भवती महिला की एच.आई.वी. जांच करना अनिवार्य बनाने का एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लिया है ताकि यदि कोई माता एच.आई.वी. पॉजीटिव पाई जाती है तो यह विषाणु बच्चे तक न पहुंचें। राज्य में एड्स के बढ़ते मामलों पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बीमारी के बारे में ग्रामीण स्तर तक व्यापक जागरूकता की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जागरूकता अभियान को स्कूलों तथा कॉलेजों में बड़े पैमाने शुरू करने के अलावा स्किट व नुक्कड़ नाटकों के आयोजन पर विशेष बल दिया जाना चाहिए क्योंकि आम जनमानस में ये संचार के प्रभावी माध्यम हैं। 


नशे के खिलाफ हो सख्त कार्रवाई: शिक्षा मंत्री 
इस दौरान शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि युवा नशे की लत में पड़ रहे हैं और यह बुराई तेजी से समाज में फैल रही है और विशेषकर युवा इसके शिकार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि नशीली वस्तुओं का विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जा रहा है और इस पर अंकुश लगाना आवश्यक है, साथ ही इसमें संलिप्त लोगों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार नशेखोरी के मुद्दे पर बेहद गंभीर है और नशामुक्त समाज के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग राज्य में सभी एच.आई.वी. पॉजीटिव बच्चों को विशेष सुविधा प्रदान करेगा। 

कांगड़ा-मंडी में एड्स पर जागरूकता अभियान छेड़ेगी सरकार 
एड्स कंट्रोल सोसायटी कांगड़ा व मंडी जिला में जागरूकता कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रिज से एड्स के विरुद्ध हिमाचल एकजुट इस अभियान का शुभारंभ किया। इस अभियान के तहत कांगड़ा एवं मंडी जिला में हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा, साथ में 2 मोबाइल वैन दोनों जिलों के हर क्षेत्र में जाकर एच.आई.वी. एड्स की जांच भी करेंगी।


3 वर्षीय कैंसर पीड़ित बच्ची की मदद करेगी सरकार 
सिरमौर जिला की 3 वर्षीय कैंसर पीड़ित बच्ची के इलाज के लिए सरकार से मदद की गुहार लगाने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हाथ आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि उन्हें इसकी सीधे तौर पर कोई जानकारी नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि सूचना मीडिया के माध्यम से मिली है और उस बच्ची के इलाज को हरसंभव मदद होगी।