हिमाचल में महंगी होगी शराब, पंजाब के श्रद्धालुओं ने एचएच-205 किया जाम, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Mar 06, 2023 - 11:43 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में फिर से शराब महंगी होगी। यह निर्णय मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में आयोजित प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया, जिसमें वर्ष 2023-24 के लिए नई आबकारी नीति को स्वीकृति प्रदान की गई। प्रदेश में इस बार शराब के ठेकों की नए सिरे से निविदा प्रक्रिया के माध्यम से नीलामी होगी, जबकि पूर्व भाजपा सरकार में पुराने ठेकेदारों को 10 फीसदी की वृद्धि दी जा रही थी, जिसका कांग्रेस ने विपक्ष में रहते हुए विरोध किया था। कोविड-19 महामारी के दौरान प्रति बोतल लगने वाले 10 रुपए कोविड सैस के स्थान पर अब 10 रुपए काऊ सैस लगाए जाने का प्रस्ताव है। गत दिवस मणिकर्ण साहिब में हुई घटना के विरोध में सोमवार को बाइक सवार पंजाब के श्रद्धालुओं ने एन.एच. पर गरामोड़ा टोल टैक्स बैरियर के निकट सड़क पर जाम लगा दिया। एन.एच.-205 चंडीगढ़-मनाली पर हिमाचल के प्रवेश द्वार गरामोड़ा में मणिकर्ण साहिब जाने वाले पंजाब के श्रद्धालुओं के इस प्रदर्शन से एन.एच. करीब डेढ़ घंटे बाधित रहा। इस प्रदर्शन के दौरान इन पंजाबी युवकों ने हिमाचल सरकार व पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

जल विद्युत परियोजनाओं पर लगेगा वाटर सैस, 1,000 करोड़ से अधिक की होगी कमाई
राज्य सरकार 10 मार्च से जल विद्युत परियोजनाओं पर वाटर सैस लगाएगी। इससे सरकार को सालाना 1,000 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई होगी। वाटर सैस लगाने के लिए सरकार विधानसभा के बजट सत्र में हिमाचल प्रदेश वाटर सैस ऑन हाईड्रो पावर जैनरेशन विधेयक, 2023 लाएगी, जिसको लेकर सरकार पहले ही अध्यादेश ला चुकी है। इस सैस को लगाने के लिए आयोग का गठन किया जाएगा, जिसमें अध्यक्ष के अलावा सदस्यों की नियुक्ति करने के लिए विधानसभा में विधेयक लाया जाएगा।

हिमाचल में शराब महंगी, 2,357 करोड़ राजस्व की होगी कमाई
हिमाचल प्रदेश में फिर से शराब महंगी होगी। यह निर्णय मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में आयोजित प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया, जिसमें वर्ष 2023-24 के लिए नई आबकारी नीति को स्वीकृति प्रदान की गई। प्रदेश में इस बार शराब के ठेकों की नए सिरे से निविदा प्रक्रिया के माध्यम से नीलामी होगी, जबकि पूर्व भाजपा सरकार में पुराने ठेकेदारों को 10 फीसदी की वृद्धि दी जा रही थी, जिसका कांग्रेस ने विपक्ष में रहते हुए विरोध किया था। कोविड-19 महामारी के दौरान प्रति बोतल लगने वाले 10 रुपए कोविड सैस के स्थान पर अब 10 रुपए काऊ सैस लगाए जाने का प्रस्ताव है।

परवाणू की निजी कंपनी में नौकरी लगाने के नाम पर 120 युवाओं से ठगी
हिमाचल के परवाणू स्थित एक निजी कंपनी में नौकरी के नाम पर जिला मंडी निवासी 23 वर्षीय युवक के साथ ठगी किए जाने का मामला सामने आया है। ऐसे में शिकायत के आधार पर सी.आई.डी. के शिमला भराड़ी स्थित थाने में सोमवार को भारतीय दंड संहिता की धारा-420 के तहत एफ.आई.आर. दर्ज की गई है।

हिमाचल मेें 10 तक मौसम पूरी तरह साफ, बढ़ेगा तापमान
हिमाचल में आगामी 10 मार्च तक मौसम पूरी तरह साफ रहेगा। ऐसे में प्रदेश में धूप भी खिलेगी जिससे प्रदेश में तापमान बढऩे की संभावना है जिससे लोगों को गर्मी का एहसास भी अधिक होगा। मौसम विभाग ने 8 मार्च को हल्की बारिश की संभावना जताई थी लेकिन अब 8 मार्च को भी बारिश की कोई संभावना नहीं जताई है। मौसम विभाग के निदेशक ने बताया कि प्रदेश में आगामी 10 मार्च तक मौसम पूरी तरह साफ रहेगा जिससे तापमान में बढ़ौतरी होगी, वहीं मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान मेें बढ़ौतरी होगी और रातें भी गर्म होने लगेंगी।

रामपुर में मुस्लिम परिवार ने धार्मिक सामंजस्य व सद्भावना की अनूठी मिसाल की पेश
उपमंडल रामपुर में मुस्लिम परिवार के वरिष्ठजनों ने धार्मिक सामंजस्य एवं सद्भावना की अनूठी मिसाल पेश की है। जानकारी के अनुसार एम.एस. मलिक व साबिया मलिक ने रामपुर में विश्व हिन्दू परिषद द्वारा संचालित ठाकुर सत्य नारायण मंदिर परिसर में विधि-विधान से अपनी बेटी नयामत मलिक का निकाह जिला चम्बा के गांव चुवाड़ी निवासी राहुल शेख से करवाया है। इस निकाह को मंदिर परिसर में करवाने का मकसद धार्मिक सामंजस्य एवं आपसी भाईचारे का संदेश जन-जन तक पहुंचाना था।

18 एच.ए.एस. अधिकारियों के तबादले, 12 एस.डी.एम. बदले
प्रदेश सरकार ने 18 एच.ए.एस. अधिकारियों के तबादले किए हैं, जिनमें 12 एस.डी.एम. शामिल हैं। सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार अतिरिक्त आयुक्त परिवहन हैमिस नेगी को सचिव राज्य परिवहन प्राधिकरण कम अतिरिक्त आयुक्त परिवहन लगाया गया है। इसके अलावा एस.डी.एम. सोलन डा. विकास सूद को अतिरिक्त आयुक्त परिवहन शिमला, एस.डी.एम. शाहपुर डा. मुरारी लाल को आर.टी.ओ. फ्लाइंग स्क्वायड कांगड़ा, एस.डी.एम. बालीचौकी सिद्धार्थ आचार्य को एस.डी.एम. कंडाघाट, आर.टी.ओ. फ्लाइंग स्क्वायड कांगड़ा कुलबीर सिंह राणा को एस.डी.एम. भरमौर तथा ए.डी.एम. पूह सुरेंद्र सिंह राठौर को संयुक्त निदेशक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले शिमला लगाया गया है।

मणिकर्ण जाने वाले पंजाब के श्रद्धालुओं ने गरामोड़ा में एन.एच.-205 किया जाम
गत दिवस मणिकर्ण साहिब में हुई घटना के विरोध में सोमवार को बाइक सवार पंजाब के श्रद्धालुओं ने एन.एच. पर गरामोड़ा टोल टैक्स बैरियर के निकट सड़क पर जाम लगा दिया। एन.एच.-205 चंडीगढ़-मनाली पर हिमाचल के प्रवेश द्वार गरामोड़ा में मणिकर्ण साहिब जाने वाले पंजाब के श्रद्धालुओं के इस प्रदर्शन से एन.एच. करीब डेढ़ घंटे बाधित रहा। इस प्रदर्शन के दौरान इन पंजाबी युवकों ने हिमाचल सरकार व पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। इसे लेकर कुछ देर के लिए माहौल तनावपूर्ण हो गया। इन श्रद्धालुओं का कहना था कि प्रतिवर्ष इस होला मोहल्ला की मणिकर्ण यात्रा के दौरान उनको कभी धार्मिक झंडों के नाम पर तो कभी हुल्लड़बाजी के नाम पर बेवजह तंग किया जाता है।

पेपर चैकिंग में 10वीं और 12वीं के लिए 9.50 व 11.50 रुपए भता बढ़ाया
स्कूली शिक्षा में प्रदेश भर में गुणवत्ता व एकरूपता बनाए रखने के लिए हिमाचल राजकीय अध्यापक संघ ने शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष एवं जिलाधीश कांगड़ा निपुण जिंदल तथा शिक्षा बोर्ड सचिव विशाल शर्मा के साथ आवश्यक बैठक की। बैठक में संघ के प्रदेशाध्यक्ष विरेंद्र चौहान ने शिक्षा, शिक्षक व बच्चों से जुड़े 29 सूत्रीय एजैंडे पर क्रमवार बोर्ड मंडल के सामने रखा। सर्वप्रथम संघ द्वारा राज्य भर से राजधानी शिमला शिक्षा संबंधी कार्यों के लिए आने के लिए शिक्षक भवन निर्माण की मांग को रखा, जिस पर बोर्ड अध्यक्ष द्वारा पूर्ण विचार-विमर्श कर शीघ्र शिमला में 6 कनाल में भव्य बहुमंजिला भवन बनाने को स्वीकृति प्रदान की।

कृषि विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा प्रवेश
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद आई.सी.ए.आर. के अंतर्गत कृषि विश्वविद्यालयों के स्नातक पाठयक्रमों में कृषि और संबद्ध विज्ञान में स्नातक डिग्री कार्यक्रमों में प्रवेश को लेकर इस बार बड़ा परिवर्तन किया गया है। आई.सी.ए.आर. द्वारा निर्णय लिया गया है कि अब तक आई.सी.ए.आर.ए.आई.ई.ई.ए. के माध्यम से किए जा रहे निॢदष्ट यू.जी. पाठ्यक्रमों में प्रवेश शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रैंस टैस्ट सी.यू.ई.टी.यू.जी. के माध्यम से किया जाएगा।

स्नातक स्तर के विद्यार्थियों को 20 तक जमा करवानी होंगी असाइनमैंट
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) के अंतर्राष्ट्रीय दूरवर्ती शिक्षा एवं मुक्त अध्ययन केंद्र (इक्डोल) ने स्नातक स्तर के विद्यार्थियों को 20 मार्च तक असाइनमैंट जमा करवाने के निर्देश दिए हैं। बी.ए. व बी.कॉम. प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष और माइग्रेडिट/गैप विद्यार्थियों को ये निर्देश दिए गए हैं। इन विद्यार्थियों को तय समयावधि मेें इक्डोल के निदेशक के समक्ष अपनी पूरी जानकारी सहित असाइनमैंट रजिस्टर्ड पोस्ट के जरिए भेजनी होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News