हिमाचल में महंगी हो सकती है बिजली, कर्मचारियों को वेतन व पैंशन के लिए करना होगा इंतजार, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Aug 31, 2024 - 11:35 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए सभी प्रभावी पग उठाएगी। इसके लिए आगामी समय में प्रदेश में बिजली की दरें बढ़ सकती हैं। हालांकि ये दरें पड़ोसी राज्यों में मिलने वाली बिजली से अधिक नहीं होंगी। गंभीर वित्तीय संकट से जूझ रही प्रदेश सरकार के लिए समय पर कर्मचारियों को वेतन एवं पैंशन का भुगतान करना चुनौती बन गया है। इसी स्थिति को भांपते हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को अपने (सीएम), मंत्रियों, सीपीएस, अध्यक्ष-उपाध्यक्ष एवं कैबिनेट रैंक प्राप्त नेताओं के वेतन-भत्तों को 2 माह के लिए विलंबित करना पड़ा है।
 

Himachal: प्रदेश में अब महंगी हो सकती है बिजली, सरकार उठाएगी प्रभावी पग
राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए सभी प्रभावी पग उठाएगी। इसके लिए आगामी समय में प्रदेश में बिजली की दरें बढ़ सकती हैं। हालांकि ये दरें पड़ोसी राज्यों में मिलने वाली बिजली से अधिक नहीं होंगी।

Financial crisis: कर्मचारियों को वेतन व पैंशन के लिए करना होगा इंतजार
गंभीर वित्तीय संकट से जूझ रही प्रदेश सरकार के लिए समय पर कर्मचारियों को वेतन एवं पैंशन का भुगतान करना चुनौती बन गया है। इसी स्थिति को भांपते हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को अपने (सीएम), मंत्रियों, सीपीएस, अध्यक्ष-उपाध्यक्ष एवं कैबिनेट रैंक प्राप्त नेताओं के वेतन-भत्तों को 2 माह के लिए विलंबित करना पड़ा है।

Hospitals: राज्य के सरकारी अस्पतालों में 126 वैंटीलेटर खराब, 914 में से 498 फांक रहे धूल
राज्य के मैडीकल कालेजों व विभिन्न सरकारी अस्पतालों में वैंटीलेटर खराब पड़े हैं। टैक्नीशियन व मैडीकल ऑफिसर्ज न होने के कारण वैंटीलेटर का प्रयोग ही नहीं हो पर रहा है। 914 वैंटीलेटर में से 100 से ज्यादा खराब हैं जबकि 498 वैंटीलेटर टैक्नीशियन न होने पर अन्य कारणों से क्रियाशील नहीं हो पाए हैं।

Shimla: सोमवार से फिर करवट लेगा मौसम, दो दिन रहेगा भारी बारिश का यैलो अलर्ट
शनिवार को राज्यभर में धूप खिली और सूर्यदेव ने तपिश का अहसास करवाया। पिछले कई दिनों से वर्षा के चल रहे दौर के कारण लोग खासे परेशान हो गए थे और शनिवार को धूप खिलने से लोगों ने राहत की सांस ली है।

Shimla: अडानी ने नहीं खोले सेब खरीद के रेट, बागवान कर रहे इंतजार
हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सेब सीजन शुरू हो गया है, लेकिन अब तक सेब खरीद करने वाली सबसे बड़ी अडानी एग्रो फ्रैश कंपनी तथा अन्य सीए स्टोर सेब खरीद करने वालों ने सेब खरीद के रेट नहीं खोले हैं। इससे बागवानों में असमंजस है। बागवान अडानी के रेट खोलने व सेब खरीद प्रक्रिया शुरू करने का इंतजार कर रहे हैं।

Shimla: शराब के ठेकों से 485 करोड़ का फायदा, प्रदेश में दिवालियापन नहीं : चौहान
उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि हिमाचल आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है, लेकिन ऐसा नहीं है कि प्रदेश में दिवालियापन है। हमारी सरकार ने बीते डेढ़ वर्ष में शराब के ठेकों से 485 करोड़ रुपए का राजस्व जैनरेट किया है और मुख्यमंत्री ने सभी विभागों से रैवेन्यू जैनरेट करने को कहा है और फालतू के खर्च बंद करने की बात कही है।

Chamba: नेपाली मणिमहेश यात्रियों को बेच रहे शिलाजीत व केसर, ऐसे करें असली की पहचान
मणिमहेश यात्रा के दौरान शिलाजीत, केसर अन्य उत्पादों की भी खूब बिक्री हो रही है। नेपाल से आए विक्रेता भरमौर, हड़सर से लेकर डलझील तक अपने उत्पादों को बेच रहे हैं। बाहरी राज्यों के लोग इन उत्पादों को खूब पसंद कर रहे हैं और हाथों हाथ बिक्री हो रही है।

Kullu: स्टोन क्रशर में काम कर रहा था युवक, अचानक हो गया ये भयानक हादसा
कुल्लू जिला के हुरला क्षेत्र में एक दर्दनाक घटना पेश आई है, जिसमें एक युवक की मौत हो गई। मृतक की पहचान संतोष (18) पुत्र इंद्र देव निवासी थरास जिला कुल्लू के रूप में हुई है। पुलिस ने घटना को लेकर मामला दर्ज कर पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया है।

Simaur: 3 वर्षों से नर्क जैसा जीवन बिता रहा था बुजुर्ग, पत्रकार संजय कंवर ने बढ़ाए मदद के हाथ
पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के कुलथीना गांव में पिछले 3 वर्षों से नर्क जैसी जिंदगी जीने को मजबूर के 70 वर्षीय वृद्ध व्यक्ति जगिया राम की मदद के लिए पत्रकार संजय कंवर आगे आए हैं। पत्रकार संजय कंवर को एक सप्ताह पहले कुलथीना गांव के युवक देवानंद ठाकुर ने फोन के माध्यम से बुजुर्ग की दशा के बारे में बताया।

Himachal: पंचायती राज संस्थाओं के 141 पदों के लिए होंगे उपचुनाव, अधिसूचना जारी
हिमाचल प्रदेश में राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज संस्थाओं के अलग-अलग 141 पदों के लिए उपचुनावों की अधिसूचना जारी कर दी है। मतदान 29 सितम्बर को सुबह 8 बजे से सायं 4 बजे तक होगा। जिन पदों के लिए चुनाव होने हैं, उनमें 9 पद ग्राम पंचायत प्रधान, 17 उपप्रधान, 1 पंचायत समिति सदस्य, 2 जिला परिषद सदस्य तथा 112 पंचायत के वार्ड सदस्य शामिल हैं।

Sirmaur: पुलिस की नशे के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 2.118 किलाेग्राम गांजे के साथ 2 गिरफ्तार
सिरमौर जिला के उपमंडल पांवटा साहिब के माजरा में पुलिस टीम ने 2 लोगों को 2.118 किलोग्राम गांजा के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आराेपियाें के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस टीम को सूचना मिली कि 2 लोग पांवटा साहिब की तरफ गांजा की खेप लेकर आ रहे हैं।

Kangra: अवकाश वाले दिन से शुरू हो रहीं 10वीं व 12वीं की प्रैक्टीकल परीक्षाएं
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से 17 सितम्बर से ली जाने वाली एचपी एसओएस 10वीं व 12वीं की लिखित परीक्षाओं से पहले प्रैक्टीकल परीक्षाएं करवाई जाएंगी। दोनों ही कक्षाओं के विद्यार्थियों की प्रैक्टीकल परीक्षाएं 1 सितम्बर से आरंभ होकर 10 सितम्बर तक जारी रहेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News