Kargil Vijay Diwas: कारगिल युद्ध में 18 ग्रेनेडियर यूनिट ने निभाई थी अहम भूमिका, 1681 कराेड़ से बनेगी शिंकुला टनल, प्रधानमंत्री ने किया वर्चुअली शुभारंभ, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2024 - 12:03 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): कारगिल विजय दिवस की रजत जयंती को आज पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है। यह दिन भारतीय सेना की वीरता और शौर्य का प्रतीक है, जब 26 जुलाई 1999 को भारत-पाकिस्तान के बीच हुए कारगिल युद्ध में भारतीय सेना ने अपनी जीत दर्ज की थी। भारत और पाकिस्तान के बीच मई से लेकर जुलाई तक चलने वाले इस युद्ध में कई वीर सपूतों ने अपने प्राण हंसते-हंसते भारत की शान में न्यौछावर कर दिए थे। उनकी शहादत को देशभर में श्रद्धांजलि अर्पित की जा रही है। दुनिया की सबसे ऊंचाई पर बनने वाली शिंकुला टनल का शुक्रवार को कारगिल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली शुभारंभ किया। लद्दाख की ओर शिंकुला टनल के नॉर्थ पोर्टल में पहले ब्लास्ट से कार्य की शुरूआत हुई। बीआरओ की योजक परियोजना ने निर्माण कार्य की तैयारियां पूरी कर ली हैं, केंद्र सरकार ने 2 साल पहले ही योजक परियोजना का गठन किया है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां 

Kargil Vijay Diwas: कारगिल युद्ध में इस यूनिट ने निभाई थी अहम भूमिका, मिले थे 52 वीरता पुरस्कार
कारगिल विजय दिवस की रजत जयंती को आज पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है। यह दिन भारतीय सेना की वीरता और शौर्य का प्रतीक है, जब 26 जुलाई 1999 को भारत-पाकिस्तान के बीच हुए कारगिल युद्ध में भारतीय सेना ने अपनी जीत दर्ज की थी। भारत और पाकिस्तान के बीच मई से लेकर जुलाई तक चलने वाले इस युद्ध में कई वीर सपूतों ने अपने प्राण हंसते-हंसते भारत की शान में न्यौछावर कर दिए थे। उनकी शहादत को देशभर में श्रद्धांजलि अर्पित की जा रही है।

दुनिया की सबसे ऊंचाई पर 1681 कराेड़ से बनेगी शिंकुला टनल, प्रधानमंत्री ने किया वर्चुअली शुभारंभ
दुनिया की सबसे ऊंचाई पर बनने वाली शिंकुला टनल का शुक्रवार को कारगिल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली शुभारंभ किया। लद्दाख की ओर शिंकुला टनल के नॉर्थ पोर्टल में पहले ब्लास्ट से कार्य की शुरूआत हुई। बीआरओ की योजक परियोजना ने निर्माण कार्य की तैयारियां पूरी कर ली हैं, केंद्र सरकार ने 2 साल पहले ही योजक परियोजना का गठन किया है।

Kargil Vijay Diwas : कारगिल युद्ध में कांगड़ा से शहीद हुए हैं ये 15 योद्धा, सेना में कोटा फिर भी कम
पहाड़ी वीरता ने सेना में दम दिखाया है परंतु सेना में फिर भी पहाड़ का कोटा कम है। वर्ष 1982 से पूर्व हिमाचल (Himachal) से सेना भर्ती कोट 2.23 प्रतिशत था, जिसे बाद में जनसंख्या के आधार पर घटाकर .06 प्रतिशत कर दिया गया। वर्तमान में हिमाचली गबरूओं के लिए डोगरा रेजीमेंट में ही सबसे अधिक भर्ती प्रतिशत है।

Himachal News: मैडीकल डिवाइस पार्क को लेकर केंद्र व राज्य सरकार में ठनी, सुक्खू का बड़ा बयान
प्रदेश के नालागढ़ में बनने वाले मैडीकल डिवाइस पार्क को लेकर केंद्र सरकार व राज्य सरकार में ठन गई है। राज्य सरकार ने इसे अपने संसाधनों से बनाने का निर्णय ले लिया है जबकि इसके लिए केंद्र से मिली 30 करोड़ रुपए की मदद लौटाने का निर्णय ले लिया है। जानकारी के अनुसार हिमाचल के हितों को प्राथमिकता देते हुए राज्य सरकार ने जिला सोलन के नालागढ़ में मैडीकल डिवाइस पार्क अपने संसाधनों से बनाने का निर्णय किया है।

राज्यसभा में Himachal के हक में बोले हरभजन सिंह, लोगों के लिए रखी बड़ी डिमांड
पूर्व भारतीय क्रिकेटर और जालंधर से ताल्लुक रखने वाले राज्यसभा सांसद हरभजन सिंह ने हिमाचल के हक में बड़ी डिमांड रखी है। हरभजन ने राज्यसभा में स्वास्थ्य को लेकर मुद्दा उठाया। उन्होंने पंजाब के तलवाड़ा में खंडहर में तब्दील हो रहे भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड अस्पताल का मुद्दा उठाया। हरभजन ने केंद्र सरकार के जरिये संचालित बीबीएमबी हॉस्पिटल तलवाड़ा को एम्स या पीजीआई में तब्दील करने की मांग उठाई।

HPU: 1990 के बाद डिग्री पूरी करने का सुनहरा मौका, 30 जुलाई से परीक्षाएं शुरू
विश्वविद्यालय डिग्री पूरी करने और डिवीजन में सुधार करने का मौका छात्रों को दे रहा है। इसी कड़ी में विश्वविद्यालय ने बीए, बीकॉम, बीएससी की प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष की वार्षिक आधार पर (बैच 1990 के बाद डिग्री पूरी करने और डिवीजन में सुधार के लिए विशेष मौका) होने वाली परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है।

हिमाचल में आने वाले 2 करोड़ पर्यटकों को लगेगा झटका, HC ने जारी किए आदेश
हिमाचल में हर साल आने वाले करीब 2 करोड़ पर्यटकों को अब पर्यावरण टैक्स देना पड़ सकता है। हिमाचल हाई कोर्ट (Himachal High Court) ने सरकार को इस मामले में विशेष कार्यबल का गठन करने के आदेश दिए हैं। साथ ही हिमाचल में आने वाले पर्यटकों को भी आदेश दिआ है कि वो हिमाचल आखर गंदगी ना फैलाएं और अपने साथ कैरी बैग रखें।

सिरमौर में पुलिस की नशे के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, चिट्टे और नकदी के साथ दंपति गिरफ्तार
हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला में पुलिस द्वारा नशे के खिलाफ लगातार कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। ताजा मामले में पुलिस थाना कालाअम्ब की टीम ने नशे के खिलाफ कार्रवाई करते हुए एक दंपति को गिरफ्तार किया है जोकि नशे के अवैध कारोबार में संलिप्त था। जानकारी के अनुसार थाना पुलिस की एक टीम गश्त के दौरान मेनथापल में मौजूद थी।

Sirmaur News: 2 पंचायत प्रधानों पर गिरी निलंबन की गाज, जानिए क्या है मामला  
सिरमौर जिला की दो पंचायतों के प्रधानों को विकास कार्यों में अनियमितताओं के आरोपों के बाद निलंबित कर दिया गया है। जिला पंचायत अधिकारी की ओर से यह कार्रवाई तत्काल प्रभाव से की गई है। निलंबित किए गए प्रधानों में विकास खंड तिलोरधार की ग्राम पंचायत कठवाड़ के प्रधान महेंद्र सिंह और विकास खंड शिलाई की ग्राम पंचायत नाया पंजौड़ के प्रधान लायक राम शामिल हैं।

Himachal News: सरकार के इस फैसले से शिक्षा विभाग को मिलेंगे 700 शिक्षक
सरकार के फैसले के बाद स्कूलों ​​में शिक्षकों की कमी दूर होने जा रही है। प्रदेश के 99 स्कूल बंद होने और 460 स्कूल मर्ज होने से शिक्षा विभाग को 700 शिक्षक मिलेंगे। इस दौरान 89 प्राइमरी व 10 मिडल स्कूल बंद किए जा रहे हैं और कम एनरोलमैंट वाले 460 स्कूल मर्ज किए जा रहे हैं। इनमें 400 प्राइमरी व 60 मिडल स्कूल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News