निर्दलीय विधायकों की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई आज, अब यूनिवर्सल कार्टन से होगी सेब की बिक्री, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Thursday, Apr 25, 2024 - 12:25 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): राज्य में शुक्रवार से 3 दिनों के लिए आंधी-तूफान के साथ बिजली चमकने, ओलावृष्टि, बारिश व हिमपात का यैलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश हाईकोर्ट ने विधायकी से इस्तीफा देने को मंजूरी न देने को लेकर निर्दलीय विधायकों द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई वीरवार को निर्धारित की गई। वहीं सीपीएस की नियुक्तियों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर 3 दिनों से लगातार चल रही सुनवाई आगामी 8 मई के लिए टल गई है। प्रदेश में अब सेब यूनिवर्सल कार्टन में बिकेगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 4 से 8 मई तक शिमला आ रही हैं और इस प्रस्तावित दौरे के दौरान वह शिमला स्थित राष्ट्रपति निवास द रिट्रीट में रुकेंगी। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस को अपनी सरकार बचाने के लिए अपने ही विधायकों पर पहरा लगाना पड़ रहा है। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने भाजपा को झूठ की फैक्टरी करार देते हुए आरोप लगाया कि ईडी का खौफ दिखाकर विरोधी पार्टियों के नेताओं को डराया जा रहा है। शाहपुर गोरडा के रहने वाले रजत कुमार ने सीडीएस परीक्षा में पूरे भारत में पहला स्थान पाकर शाहपुर का नाम चमकाया है। मंडी जिला के तहत सराज के सोबली स्कूल में शराब के नशे में धुत्त होकर बच्चों को पढ़ाने पहुंचे एक शिक्षक का ग्रामीणों ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। चम्बा-तीसा मुख्य मार्ग पर एक वाहन दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में 3 दिन आंधी-तूफान के साथ ओलावृष्टि का यैलो अलर्ट
राज्य में गुरुवार को मौसम पूरी तरह से साफ व शुष्क रहेगा, लेकिन शुक्रवार से 3 दिनों के लिए आंधी-तूफान के साथ बिजली चमकने, ओलावृष्टि, बारिश व हिमपात का यैलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान राज्य के अनेक स्थानों पर वर्षा व हिमपात होने के आसार हैं। 29 व 30 अप्रैल को भी मध्य व उच्च पर्वतीय इलाकों में वर्षा/बर्फबारी की संभावनाएं हैं, जबकि मैदानी इलाके शुष्क रहेंगे।

निर्दलीय विधायकों की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई आज
प्रदेश हाईकोर्ट ने विधायकी से इस्तीफा देने को मंजूरी न देने को लेकर निर्दलीय विधायकों द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई वीरवार को निर्धारित की गई। स्पीकर और विधानसभा सचिवालय की ओर से दायर  याचिका का जवाब आज (वीरवार) के लिए रिकॉर्ड पर लगाने के आदेश जारी किए हैं। निर्दलीय विधायकों ने इस्तीफे मंजूर न करने और उन्हें स्पीकर द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी करने के खिलाफ याचिका दायर की है।

CPS की नियुक्तियों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई 8 मई के लिए टली
प्रदेश हाईकोर्ट में सीपीएस की नियुक्तियों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर 3 दिनों से लगातार चल रही सुनवाई आगामी 8 मई के लिए टल गई। न्यायाधीश विवेक सिंह ठाकुर व न्यायाधीश बीसी नेगी की खंडपीठ के समक्ष 22 अप्रैल को दोपहर बाद से इन मामलों पर सुनवाई शुरू हुई थी। सोमवार को प्रार्थियों की ओर से बहस पूरी कर ली गई थी जबकि मंगलवार और बुधवार को कुछ सीपीएस की ओर से बहस पूरी होने के बाद प्रार्थियों की ओर से भी बहस पूरी कर ली गई। 

हिमाचल में अब यूनिवर्सल कार्टन से होगी सेब की बिक्री, अधिसूचना जारी
हिमाचल प्रदेश में अब सेब यूनिवर्सल कार्टन में बिकेगा। इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। अधिसूचना के अनुसार सभी ग्रेड का सेब 20 किलो की पैकिंग के तहत बिकेगा। इस तरह सेब के स्टैंडर्ड पैकिंग में बिकने से बागवानों को उचित दाम मिल सकेंगे। यह जानकारी बागवानी, राजस्व एवं जनजातीय मामलों के मंत्री जगत सिंह नेगी ने पत्रकार वार्ता करते हुए दी।

शिमला में 4 से 8 मई तक यहां रुकेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रशासन तैयारियों में जुटा
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 4 से 8 मई तक शिमला आ रही हैं और इस प्रस्तावित दौरे के दौरान वह शिमला स्थित राष्ट्रपति निवास द रिट्रीट में रुकेंगी। यह बात डीसी शिमला अनुपम कश्यप ने राष्ट्रपति के प्रस्तावित दौरे की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहीं। उन्होंने सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को सभी तैयारियां समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए। 

सीएम सुक्खू को सरकार बचाने के लिए अपने ही विधायकों पर लगाना पड़ रहा पहरा : जयराम
कांग्रेस को अपनी सरकार बचाने के लिए अपने ही विधायकों पर पहरा लगाना पड़ रहा है। यह बात नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने चुराह विधानसभा क्षेत्र में पन्ना प्रमुख सम्मेलन में कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बने 15 महीने हो गए हैं। सत्ता में आने के लिए कांग्रेस ने हिमाचल की जनता को गारंटिया दी थीं, लेकिन उन गारंटियों को पूरा नहीं किया। 

भाजपा झूठ की फैक्टरी, ED के खौफ से विरोधियों को रही डरा : मुकेश अग्निहोत्री
उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने बुधवार को श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र के खाला क्यार में जनसभा की। इस दौरान उन्होंने भाजपा को झूठ की फैक्टरी करार देते हुए आरोप लगाया कि ईडी का खौफ दिखाकर विरोधी पार्टियों के नेताओं को डराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता के विश्वास से कांग्रेस सत्ता में आई।

शाहपुर के रजत ने बिना कोचिंग के पास की CDS परीक्षा, पूरे भारत में किया टॉप
शाहपुर गोरडा के रहने वाले रजत कुमार ने सीडीएस परीक्षा में पूरे भारत में पहला स्थान पाकर शाहपुर का नाम चमकाया है। खास बात यह है कि रजत ने यह परीक्षा बिना किसी कोचिंग के पास की है। पिछले वर्ष ही रजत ने गवर्नमैंट काॅलेज शाहपुर में 82 फीसदी अंक के साथ बीए की परीक्षा पास कर काॅलेज में टॉप किया था। 

जब नशे में धुत्त शिक्षक बच्चों को पढ़ाने पहुंचा स्कूल, ग्रामीणों ने वीडियो बना सोशल मीडिया पर किया Viral
मंडी जिला के तहत सराज के सोबली स्कूल में शराब के नशे में धुत्त होकर बच्चों को पढ़ाने पहुंचे एक शिक्षक का ग्रामीणों ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। वीडियो वायरल होने के बाद उक्त शिक्षक को सस्पैंड कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार गांव वालों ने उक्त शिक्षक को नशे की हालत में स्कूल पहुंचने पर कई बार आगाह किया था लेकिन वह अपनी करणी से बाज नहीं आ रहा था।

दर्दनाक हादसा: चम्बा-तीसा मार्ग पर खाई में गिरा वाहन, चालक की मौके पर मौ.त
चम्बा जिला के उपमंडल चुराह में सड़क हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। बुधवार को चम्बा-तीसा मुख्य मार्ग पर एक वाहन दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई। मृतक की पहचान ठाकुर दास पुत्र किशन निवासी शिकारी डाकघर गनेड़ के रूप में हुई। जानकारी के अनुसार बुधवार शाम को एक पिकअप वाहन (एचपी 46-3268) तीसा की तरफ जा रहा था। 

Content Writer

Vijay